Saturday, 4 May 2024

आंखों के नीचे काले घेरे ना डाल रखा है डेरा, जानें क्या है कारण?

Dark Circle : डार्क सर्कल एक ऐसी समस्या है जिसे नजरअंदाज करने पर चेहरे की खूबसूरती पर गहरा असर पड़…

आंखों के नीचे काले घेरे ना डाल रखा है डेरा, जानें क्या है कारण?

Dark Circle : डार्क सर्कल एक ऐसी समस्या है जिसे नजरअंदाज करने पर चेहरे की खूबसूरती पर गहरा असर पड़ सकता है। आंखों के नीचे काले धब्बे होने से चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है। जिसके चलते आपके ऊपर कई बार सवाल भी दाग दिया जाता है कि, ‘क्या रात में आप सही से नहीं सोते हैं?’ Dark Circles को ज्यादातर लोग नींद की कमी से जोड़ देते हैं। लाजमी है अधिकतर लोगों में डार्क सर्कल्स की समस्या तब ही होती है जब वो भरपूर नींद नहीं लेते हैं। लेकिन इसके अलावा और भी कई कारण है जिससे आपके आंखों के नीचे काले घेरे आ सकते हैं।

Dark Circles

Dark Circles हमारी खूबसूरती पर ग्रहण लगाने का काम करते हैं, जिसे छुपाने के लिए हमें अपने चेहरे पर ढ़ेर सारा मेकअप लगाना पड़ता है लेकिन इसके बावजूद डार्क सर्कल्स नजर आते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि डार्क सर्कल्स भरपूर नींद ना लेने के अलावा और भी कई कारणों से हो सकता है।

क्यों होते हैं Dark Circles?

डार्क सर्कल्स होने के कारण यकीनन चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है। आजकल अधिकतर लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। आंखों के नीचे काले धब्बे होना हमारे रहन-सहन से लेकर कई कारणों से भी हो सकते हैं। कुछ लोग बहुत अधिक तनाव लेते हैं जिसके कारण उनके आंखों के नीचे काले घेरे अपना डेरा डाल लेते हैं इसके अलावा भरपूर नींद ना लेना भी डार्क सर्कल्स का कारण हो सकता है।

विटामिन्स की कमी

शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन्स की सख्त जरूरत होती है ताकि हमारे सेहत पर किसी तरह का बुरा असर ना पड़ सके। ऐसे में शरीर में विटामिन ए, डी, के और ई की कमी होने पर अक्सर आंखों के नीचे की त्वचा काली पड़ जाती है। इसलिए अपने रहन-सहन का खास ध्यान रखें। अगर आपका लाइफस्टाइल सही है इसके बावजूद आपको Dark Circles हो गए हैं तो तुरंत डॉक्टर से इसकी जांच करवाएं।

थायरॉइड

जब शरीर में थायरॉइड ग्लैंड (Thyroid Gland) सही तरीके से हॉर्मोन रिलीज नहीं कर पाता है तब थायरॉइड की समस्या हो जाती है। ऐसी स्थिति में या तो थायरॉइड ग्लैंड ज्यादा हॉर्मोन रिलीज करने लगता है या फिर कम, इस वजह से भी कई बार आंखों के नीचे की स्किन काली पड़ने लगती है।

हाइपरपिग्मेंटेशन

गर्मी के दिनों में चिलचिलाती धूप हमारे चेहरे के अलावा शरीर को भी बेहद प्रभावित करती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि, जब भी आप कहीं बाहर जाते हैं तो बिना सनस्क्रीन के ना जाएं क्योंकि अगर आप लंबे समय तक बिना सनस्क्रीन लगाए या बिना सन प्रोटेक्शन के धूप में निकलते हैं तो आपको Dark Circles की समस्या हो सकती है।

एनीमिया की कमी

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी होती है तो आपके शरीर से रेड ब्लड सेल्स कम हो जाते हैं, जिसे हम आमतौर पर एनीमिया भी कहते हैं। एनीमिया की कमी के कारण शरीर के कई हिस्सों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है और आंखों के Dark Circles हो जाते हैं।

ज्यादा सोचना आपके करियर पर डाल सकता है नाकारात्मक असर, आज ही कर लें किनारा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post