Saturday, 25 May 2024

ज्यादा सोचना आपके करियर पर डाल सकता है नाकारात्मक असर, आज ही कर लें किनारा

Overthinking : हमने बचपन से ही ये बात सुनी होती है कि कोई भी फैसला बेहद सोच समझकर लेना चाहिए…

ज्यादा सोचना आपके करियर पर डाल सकता है नाकारात्मक असर, आज ही कर लें किनारा

Overthinking : हमने बचपन से ही ये बात सुनी होती है कि कोई भी फैसला बेहद सोच समझकर लेना चाहिए ताकि आगे चलकर किसी तरह का कोई पछतावा ना हो। कोई भी फैसला सोच-समझकर लेना अच्छी बात है लेकिन जरूरत ने ज्यादा सोचना बहुत गलत। अगर आप भी किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा सोचते हैं तो आज ही आपको अपनी ये आदत बदलनी होगी क्योंकि ओवरथिंकिंग (Overthinking) के कारण आप बहुत बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं, साथ ही इससे आपके दिमाग (Mind) के साथ सेहत (Health) पर भी काफी गम्भीर असर पड़ता है।

पर्सनल लाइफ खराब होना

अगर आप भी ओवरथिंकिंग (Overthinking) करते हैं तो आपको अपनी आदत बदलने की जरूरत है क्योंकि ऐसा करने से कोई भी सिंपल घटना बड़ी बन जाती है। जिसका सीधा असर आपके करियर पर पड़ सकता है। Overthinking करने वाले लोग अक्सर अकेला और शांत रहना पसंद करते हैं। ऐसे लोग अपनी बात किसी से शेयर करने से पहले बहुत ज्यादा सोच-विचार करते हैं। जिसके कारण उनकी रातों की नींद गायब हो जाती है साथी ही पर्सनल लाइफ (Personal Life) और मन की शांति पूरी तरह से खराब हो सकती है।

बिना बात के तनाव लेना

कई लोग Overthinking करते हुए बिना बात के तनाव लेना शुरू कर देते हैं। ऐसे लोगों को हमेशा अपने पुराने फैसलों और भविष्य के परिणामों की बहुत चिंता होती है। जिसके कारण वो अपने आज की खुशियों को भी पूरी तरह से खराब कर देते हैं। ज्यादा सोचने के कारण उन्हें एंग्जाइटी (Anxiety) होने लगती है जिसका सीधा असर उनके सेहत पर पड़ता है।

फैसले लेने में समस्या आना

Overthinker के लिए किसी तरह का फैसला लेना काफी मुश्किल हो सकता है। कई बार हम अपने करियर में ग्रोथ करने के लिए कुछ रिस्की फैसले लेते हैं ताकि हम अपने करियर में कुछ अच्छा कर पाएं। लेकिन एक ओवरथिंकर के लिए ऐसे फैसले लेना आसान नहीं होता है और वो बार-बार सिर्फ एक ही बात को सोचते रहते हैं। जिससे उनका आत्मविश्वास (Self Confidence) डगमगा जाता है और वो आगे कदम नहीं बढ़ पाते हैं।

दूसरों की सोच से फर्क पड़ना

हर Overthinker की यह आदत होती है कि वह छोटी-छोटी बातों को लेकर बहुत ज्यादा सोचते हैं। इतना ही नहीं कई बार लोग अपने वर्कप्लेस(Work Place)  पर ये सोचकर परेशान हो जाते हैं कि दूसरे लोग उनके बारे में क्या सोचते हैं। ये सभी आदतें आपके काम के अलावा आपकी लाइफ में भी नकारात्मक सोच (Negative Think) फैला देती है। इसलिए लोगों के बारे में ना सोचकर खुद में ही खुश रहने की कोशिश करें।

जूते से आती है गंदी बदबू, ये टिप्स करें फॉलो

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post