Friday, 3 May 2024

जूते से आती है गंदी बदबू, ये टिप्स करें फॉलो

Smelly Shoes : गर्मी की शुरूआत होते ही हमारे जूते (Shoes) से कुछ ही घंटों बाद बदबू (Smell) आनी शुरू…

जूते से आती है गंदी बदबू, ये टिप्स करें फॉलो

Smelly Shoes : गर्मी की शुरूआत होते ही हमारे जूते (Shoes) से कुछ ही घंटों बाद बदबू (Smell) आनी शुरू हो जाती है। जिसके कारण हम शर्मिदा महसूस करने लगते हैं साथ ही हमारे पास कोई रहना भी पसंद नहीं करता है। ऐसे में हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जूतों से बदबू आने का सबसे बड़ा कारण पैरों में पसीना आना होता है।

Smelly Shoes

पैरों से पसीने (sweat) आने के कारण हमारे पैरों में हमेशा नमी बनी रहती है जिससे बैक्टीरिया पनप जाती है और हमारे जूतों से बदबू आने लगती है। अगर आपके जूतों से भी बदबू आती है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने जूतों की गंदी बदबू से कैसे छुटकारा पा सकते हैं?

खुले फुटवियर पहनें

अगर आपके पैरों से भी गंदी बदबू (Bad Odor) आती है तो आपको गर्मियों में जूतों की बजाए खुले फुटवियर खरीदना चाहिए। खुले फुटवियर पहनने से आपके पैरों में पसीना आने की समस्या कम हो जाती है। पसीना ना आने पर बैक्टीरिया नहीं पनपते और धीरे-धीरे पैरों से बदबू आनी भी बंद हो जाती है।

एंटी फंगल पाउडर आ सकता है काम

ज्यादातर लोगों को घंटो तक जूते-मोजे पहनने से फंगल इंफेक्शन (fungal Infection) होने लग जाता है। जिससे उनके पैरों से बदबू आने लगती है। फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए आप एंटी फंगल पाउडर (Anti Fungal Powder) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जब भी आप मोजे पहनते हैं तो उसमें एंटी फंगल पाउडर डाल दें उसके बाद मोजे पहनें। ऐसा करने से आपके पैरों में बैक्टीरिया नहीं पनपती है।

मोजे बदलना ना भूलें

ज्यादातर लोग कई दिनों तक एक ही मोजे पहनते हैं जिसके कारण उनसे बदबू आने लगती है। अगर आपके पैरों से बेहद पसीना आता है तो आपको हर चार दिन में मोजे बदलने चाहिए। ताकि किसी तरह की बैक्टीरिया पनप ना सके।

हाइजीन का रखें खास ख्याल

पैरों की हाइजीन (Hygiene) का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। कई लोग ऑफिस से या फिर कहीं बाहर से आने के बाद पैरों को बिना धुले पूरे दिन ऐसे ही घूमते रहते हैं। जिसके कारण पैर से बदबू आना तय है। इसलिए आप जब बाहर से आते हैं तो सबसे पहले अपने पैरों को साबुन की मदद से अच्छे से धोकर पोंछ लें। ऐसा करने से आपके पैरों से आने वाली बदबू धीरे-धीरे करके पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

गर्मियों में बालों का हो गया है बुरा हाल, ये तरीके आएंगे काम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post