Tuesday, 25 June 2024

भूलकर भी ना करें लोगों से इन बातों का जिक्र, वरना भविष्य में रोते रह जाएंगे

Life Style : ज्यादातर लोगों की ये आदत होती है कि वो अपनी निजी बातें हर किसी से बिना सोचे-समझे…

भूलकर भी ना करें लोगों से इन बातों का जिक्र, वरना भविष्य में रोते रह जाएंगे

Life Style : ज्यादातर लोगों की ये आदत होती है कि वो अपनी निजी बातें हर किसी से बिना सोचे-समझे शेयर कर देते हैं। जिससे बाद में उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और वो चाहकर भी अपने भविष्य के लिए कुछ नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप ऐसी कौन सी गलती ना करें जिससे आपके भविष्य में आपको किसी तरह की परेशानी हो।

Life Style

आज-कल लोग बड़ी आसानी से अपनी हर बात उन लोगो को बता देते हैं जिनसे वो सिर्फ एक या दो बार ही मिले होते हैं। अपने करीबी दोस्तों के साथ अपनी निजी बातें शेयर करना अच्छी बात है लेकिन उनसे अपनी बातें कभी भी शेयर ना करें जिनके बारे में आप बिल्कुल भी नहीं जानते हैं। चलिए जान लेते हैं कि ऐसी कौन-कौन सी बातें है जो आपको किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए।

घर की परेशानियां

आज-कल किसी पर भी भरोसा करना बेवकूफी है क्योंकि आज के जमाने में लोग आपके घर की परेशानियां (Home Problems) सुनकर, आपको समझने की बजाय आपको जज करने लगते हैं या फिर आपका मजाक बनाकर आपका फायदा उठा सकते हैं। इसलिए अपने घर की परेशानियां अपने तक ही सीमित रखने की कोशिश करें।

फाइनेशियल स्टेट्स के बारे में बताने से बचें

ज्यादातर लोग अपने फाइनेशियल स्टेट्स (Financial Status) के बारे में किसी के साथ भी शेयर कर देते हैं कि वो कितना कमाते हैं या आपके अकाउंट में कितने पैसे हैं। आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आप इस तरह की बातें सिर्फ अपने करीबी लोगों से ही शेयर करें क्योंकि आपकी ये आदत आप पर भारी पड़ सकती है।

अपने रिश्ते की बातें

अगर आप अपने रिश्तों (Relationship) में काफी पेरशान हैं तो अपने रिश्ते के बारे में अपने पार्टनर या करीबी दोस्त से ही शेयर करें। क्योंकि कई लोग सामने वाले पर बहुत जल्दी भरोसा करके उन्हें अपने रिश्तों की सारी जानकारी दे देते हैं। जिससे लोगों का नजरिया आपको लेकर चंद मिनटों में बदल जाता है। इसलिए जितना हो सके लोगों को अपने रिश्ते के बारे में बताने से बचें।

अपने भविष्य के बारे में ना बताएं

वो डायलॉग तो आपने सुना ही होगा कि, ‘जब तक कुछ हासिल ना कर लो तब तक अपनी सफलता का परचम नहीं लहराना चाहिए।’ इसलिए अगर आप अपने जीवन में आगे कुछ अलग करने की सोच रहे हैं, तो कभी भी अपने प्लांस (Plans) दूसरों के साथ शेयर ना करें। क्योंकि लोगों को आइडियाज (Ideas) चुराने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

अपनी कमजोरियां बताने से बचें

आपको इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना है कि आप अपनी कमजोरियों (Weakness) के बारे में कभी भी किसी से शेयर ना करें, क्योंकि ये बात हम सभी जानते हैं कि कई लोग हमारी कमजोरियां गिनवाने के इंतजार में ही बैठे रहते हैं। इसलिए अगर आप उन्हें अपना समझकर अपनी कमजोरियों के बारे में बताएंगे तो लोग आपका साथ देने की बजाय आपको पीछे धकेलने की कोशिश करेंगे।

भीड़ में बोलने से घबराता है आपका बच्चा, आज से ही करें ये काम

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें। 

Related Post