Tuesday, 25 June 2024

सावधान! डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं खाली पेट ये चीजें, होगा नुकसान

Diabetes : आजकल डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे है, कम उम्र में ही लोग डायबिटीज जैसी बीमारी का…

सावधान! डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं खाली पेट ये चीजें, होगा नुकसान

Diabetes : आजकल डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे है, कम उम्र में ही लोग डायबिटीज जैसी बीमारी का शिकार हो रहे है। ऐसे मरीजों को ज्यादा अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि करके डायबिटीज के मरीज अपने ब्लड शुगर को बेहतर तरीके से कंट्रोल में रख सकते है और खुद को स्वस्थ भी बनाए रख सकते है। डायबिटीज के मरीज को सुबह के नाश्ते और रात के खाने का खास ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते है डायबिटीज के मरीजों क्या खाना चाहिए क्या नहीं?

Diabetes

ये फूड्स हो सकते हैं खतरनाक

सुबह-सुबह हार्मोनल चेंजेस के कारण शुगर आमतौर पर अनियंत्रित होती है। ऐसे में अगर आपको डायबिटीज या प्री-डायबिटीज के मरीज है तो फल, शहद और बिस्किट जैसी चीजें खाने से बचना चाहिए, क्योंकि सबसे खराब खाद्य पदार्थ साबित होते है।  इस बारें में डॉक्टरों का कहना है कि डायबिटीज और प्री-डायबिटीज में ऐसा कोई भी भोजन जो उसमें मौजूद शुगर को तेजी से रिलीज करता है, उससे बचना चाहिए, खासकर खाली पेट क्योंकि यह शरीर में शुगर को बढ़ा देगा और शुगर नियंत्रण को अव्यवस्थित कर सकता है।

Diabetes

हाई जीआई वाले फूड्स से रहें सावधान

सबसे बड़ी बात डायबिटीज के मरीजों को हाई जीआई वाले फूड्स खाने से बचाना चाहिए। ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI इंडेक्स) जीआई कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों की एक रेटिंग प्रणाली है जिससे हमें पता चलता है कि कोई भी खाद्य पदार्थ कितनी तेजी से हमारे ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। जैसे गेहूं का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 70 है। वहीं हरी सब्जियों का GI इंडेक्स सबसे कम है। इसलिए उसे खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल बहुत देर से और बहुत मामूली सा बढ़ता है। जब भोजन का जीआई 100 – 70 के बीच होता है तो इसे हाई जीआई वाला भोजन माना जाता है। हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स में हाई कार्ब फूड, अल्ट्रा प्रॉसेस्ड फूड और चीनी वाले खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

भूलकर भी ना खाएं ये 3 चीजें 

1.सफेद ब्रेड का जीआई हाई होता है और ये प्रॉसेस्ड फूड होता है जिसमें कोई पोषक तत्व और फाइबर नहीं होता है। इसलिए इसे भूलकर भी डायबिटिक या प्री-डायबिटिक के मरीजों को नहीं खाना चाहिए।

2. कॉर्न फ्लेक्स/सीरियल बार/म्यूसली जैसे खाद्य पदार्थ प्रोटीन से भरपूर होते हैं लेकिन इन उत्पादों में चीनी की ज्यादा होती है, इसलिए इसका सेवन भी डायबिटीज के मरीजों को नहीं करना चाहिए।

3. फलों के जूस नैचुरल शुगर से भरपूर होते हैं। इनमें बहुत सारे विटामिन, खनिज और फाइबर दिए गए हैं, लेकिन सुबह खाली पेट इनका सेवन डायबिटीज में नुकसान पहुंचता है। आप नाश्ते के बाद या दिन में किसी समय इसका सेवन कर सकते हैं। Diabetes

Elon Musk In China : बेवफा निकला एलन मस्क, भारत से बेवफाई करके चीन से कर ली दोस्ती

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post