Friday, 17 May 2024

Elon Musk In China : बेवफा निकला एलन मस्क, भारत से बेवफाई करके चीन से कर ली दोस्ती

Elon Musk In China : दुनिया के सबसे बड़े अरबपति के रूप में स्थापित कारोबारी एलन मस्क (Elon Musk) बड़ा…

Elon Musk In China : बेवफा निकला एलन मस्क, भारत से बेवफाई करके चीन से कर ली दोस्ती

Elon Musk In China : दुनिया के सबसे बड़े अरबपति के रूप में स्थापित कारोबारी एलन मस्क (Elon Musk) बड़ा बेवफा निकला। भारत से दोस्ती करने का दिखावा करते-करते एलन मस्क ने चीन से दोस्ती कर ली। भारत आने की घोषणा करके पलटी मारता हुआ एलन मस्क चीन जा पहुंचा। चीन ने भी एलन मस्क के स्वागत में रेड कॉर्पेट बिछाया और एलन मस्क ने चीन से जो भी मांगा एक ही झटके में चीन ने एलन मस्क को वह सब कुछ दे दिया।

बड़ा बेवफा निकला एलन मस्क

भारत से लेकर अमेरिका तथा चीन तक इस समय एलन मस्क की ही चर्चा हो रही है। एलन मस्क दुनिया का सबसे अमीर कारोबारी है। एलन मस्क ही दुनिया की बड़ी कार कम्पनी टेस्ला का भी मालिक है। टेस्ला का मालिक एलन मस्क रविवार को अचानक चीन पहुंच गया। इस दौरान एलन मस्क ने चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात की. इससे पहले पिछले हफ्ते उनका भारत आने का प्लान था, लेकिन ऐन मौके पर उन्होंने अपना भारत आने का प्लान कैंसिल कर दिया और अब चीन दौरे पर हैं. माना जा रहा है कि एलन मस्क चीन के EV के मार्केट में अपनी टेस्ला की सेल्फ ड्राइविंग तकनीक को लॉन्च कर सकते हैं. ऐसे में पहले भारत में अरबों डॉलर का निवेश का प्लान बनाना और फिर अचानक चीन पहुंच जाना, आखिर क्या चाहता है एलन मस्क?

दरअसल, चीन में टेस्ला कारों के गवर्नमेंट बिल्डिंग्स और संवेदनशील जगहों पर पाबंदी है. पहले टेस्ला कारों पर पाबंदी आमतौर पर सैन्य अड्डों तक ही सीमित थी लेकिन इसे बढाकर बाद में चीन के हाईवे ऑपरेटर्स, स्थानीय प्राधिकरण एजेंसी, सांस्कृतिक केंद्र पर भी टेस्ला कारों की एंट्री पर कथित तौर पर बैन लगा दिया गया है. जिसके लिए मस्क ने चीन के पीएम और वरिष्ठ अधिकारियों से टेस्ला कारों पर लगे ऐसे प्रतिबंधों को हटाने की चर्चा की है. चीन में टेस्ला की बिक्री में लगातार गिरावट देखी जा रही है. टेस्ला को पिछले कुछ सालों से चीनी ईवी मैन्यूफैक्चरर्स से कड़ा कंपटीशन करना पड़ रहा है. चीन की BYD को कम्पटीशन देने के लिए एलन मस्क भारत आने वाले थे, लेकिन चीन उनके भारत आने के प्लान से भी बौखलाया था. जिस कारण चीन ने हाल में गाड़ियों की बिक्री में बढ़ोतरी के लिए कीमतों में बड़ी कटौती का ऐलान किया था.

एलन मस्क का चीन जाने का कारण

चीन में जबरदस्त कंप्टीशन के कारण इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत कम है. यही वजह है कि वहां की कंपनियां ज्यादा से ज्यादा एक्सपोर्ट करके मोटा मुनाफा कमाना चाहती हैं. उन्होंने एलन मस्क की कंपनी टेस्ला की भी नींद हराम कर रखी है. टेस्ला का दुनिया में सबसे बड़ा प्लांट चीन में ही है. हालत यह हो गई है कि कंपनी को चीन में अपनी कीमत घटानी पड़ रही है. भारत दौरा टालने वाले मस्क अचानक चीन पहुंचे हैं. चीन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑटो मार्केट है और कंपनी टेस्ला को वहां कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. टेस्ला ने करीब एक दशक पहले चीन के बाजार में एंट्री की थी और अब तक 17 लाख से ज्यादा कारें बेच चुकी है. लेकिन अब उसका यह मार्केट खतरे में है.

मस्क ने हाल ही में भारत की प्रस्तावित यात्रा टाल दी थी. भारत में वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलकर देश में टेस्ला का कारखाना शुरू करने की योजनाओं पर बात करने वाले थे. मस्क बीजिंग का दौरा तब कर रहे हैं जब चीन में उनके टेस्ला बाजार को स्थानीय ईवी वाहनों की बढ़ती बिक्री से खतरा है. ऐसे में उन्होंने अपना भारत आने का प्लान कैंसिल कर दिया और चीन दौरे पर चले गए.

टेस्ला चीन का सबसे मार्केट कभी हुआ करता था, हालांकि अब ये जगह चीन की EV कंपनी BYD ने ले ली है. टेस्ला ने चीन में 17 लाख से ज्यादा कारें बेची हैं. इसकी शंघाई में मौजूद फैक्ट्री दुनिया में टेस्ला की सबसे बड़ी फैक्ट्री है. टेस्ला भारत में भी अपनी फैक्ट्री लगाना चाहती है. इसके लिए मस्क पिछले हफ्ते भारत आने वाले थे, लेकिन कुछ कारणों के चलते उन्होंने अपना भारत आने का प्लान कैंसिल कर दिया था.

बौखलाया हुआ था चीन

गौरतलब है कि मस्क के लंबे समय से चले आ रहे अनुरोध को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने हाल ही में नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मंजूरी दी है. वहीं इससे पहले भारत कई ईवी वाहनों को भारत आने से रोक दिया था. वहीं अब टेस्ला के भारत आने की उम्मीद भी जताई जा रही थी. ऐसे में चीन को भी डर सता रहा है कि कहीं वहां से टेस्ला और बाकी कंपनियां भारत शिफ्ट न हो जाएं. कुछ कंपनियां चीन में कारोबार बंद कर चुकी हैं और चीन एक मुश्किल दौर से गुजर रहा है. साथ ही चीन-भारत का संबंध सीमा विवाद को लेकर अच्छा नहीं रहा है.

UK News : कोविड की वैक्सीन के कारण होता है हार्ट अटैक, लंदन में बड़ा खुलासा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post