Saturday, 15 June 2024

क्या आप भी हैं हेयरफॉल और डैंड्रफ से परेशान, बस करना होगा ये काम

Hair Care In Winters : घने और चमकदार बाल हर व्यक्ति की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन…

क्या आप भी हैं हेयरफॉल और डैंड्रफ से परेशान, बस करना होगा ये काम

Hair Care In Winters : घने और चमकदार बाल हर व्यक्ति की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम में हेयरफॉल और डैंड्रफ हमारे बालों को बेजान और बदसूरत बनाने का एकमात्र कारण है। सर्दियों के मौसम में हवा बेहद ड्राई हो जाती है जिसका सीधा असर हमारी स्किन व बालों पर पड़ता है। आप कुछ सावधानियों के साथ ही अपने बालों की खूबसूरती इन तरीकों से बढ़ा सकती है।

Hair Care In Winters

अक्सर ठंड में लोगों की स्कैल्प शुष्क होने से बाल झड़ने लगते हैं, और रूसी की समस्याएं बढ़ जाती है। जो हमारे बालों को बेजान बनाने के साथ-साथ बालों की ग्रोथ को भी बेहद प्रभावित करता है। ऐसे में बालों में कंघी करते समय अधिकतर लोगों के हाथ में बालों का गुच्छा आने लगता है, और साथ ही कपड़ों पर चलते-चलते डैंड्रफ भी गिरने लगता हैं। जिसके कारण वो भीड़-भाड़ वाले जगह में जाने से शर्मिन्दगी महसूस करते हैं। आज हम आपको बताएगें कि आप अपने बालों की देखभाल कैसे कर सकते है। साथ ही अपने बालों से डैंड्रफ को कैसे खत्म कर सकते है।

बालों को चमकदार बनाता है नारियल तेल

डर्मेटोलॉजिस्ट के मुताबिक लोगों को सर्दियों के दिनों में हेयरफॉल और डैंड्रफ से बचने के लिए बालों को हफ्ते में दो बार नारियल तेल से अच्छी तरह मसाज करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि नारियल तेल हमारे बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बालों में नारियल तेल से मसाज करने के बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें। इसके बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना ना भूलें। इसके अलावा आपको अपने बालों की समय-समय पर देखभाल करनी चाहिए।

बालों को हेयर ड्रायर से न सूखाएं

अक्सर सर्दियों के दिनों में लोग अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। जिसके कारण आपके बाल कमजोर होने लगते हैं, और बालों में रूसी की समस्या लगातार बढ़ने लगती है। इन सब के अलावा आज कल लोग अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए महंगे शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं। जो कि केमिकल से भरपूर होते हैं। बालों में होने वाली इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए अपनी मर्जी से किसी भी महंगे और केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें। जितना हो सके बालों में हेयर ड्रायर को इस्तेमाल करने से बचें।

सप्ताह में दो से तीन बार ज़रूर बाल धोएं

आपको अपने बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए सप्ताह में दो से तीन बार बालों को शैम्पू से ज़रूर धोना चाहिए। साथ ही शैम्पू करने के बाद बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल ज़रूर करें। ऐसा करने से आपके बालों मे नमी बनी रहेगी एंव हेयरफॉल और डैंड्रफ से भी काफी हद तक राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। हालांकि आप अपने बालों के स्कैल्प को शुष्क होने से बचाने के लिए सप्ताह में एक से दो बार बालों को किसी भी तेल से अच्छी तरह मसाज कर सकते हैं। बालों में मसाज होने से आपके बालों की जड़ों में खून की सप्लाई अच्छी बनी रहती है। जिससे आपके बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।

सर्दियों में बेजान हो जाते हैं बाल

कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. युगल राजपूत के मुताबिक सर्दी के दिनों में हवा शुष्क हो जाती है। जिसके कारण हमारे बालों की स्कैल्प भी शुष्क हो जाती है। स्कैल्प में मॉइश्चर की कमी होने के कारण हमारे बाल बेजान हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। जिससे रूसी की समस्या पैदा होती है। सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को इन समस्याओं से जूझना पड़ता है।

मुरादाबाद, काशीपुर तथा मुजफ्फरनगर मील के पत्थर हैं राम मंदिर के आंदोलन में

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post