Thursday, 18 April 2024

सूखी खांसी से हैं परेशान, एक बार ये उपाय आजमा लें

Health Care : बदलते मौसम के साथ-साथ लोगों में खांसी, बुखार, जुकाम, सिर दर्द जैसी समस्याएं देखने मिल जाती है।…

सूखी खांसी से हैं परेशान, एक बार ये उपाय आजमा लें

Health Care : बदलते मौसम के साथ-साथ लोगों में खांसी, बुखार, जुकाम, सिर दर्द जैसी समस्याएं देखने मिल जाती है। जिसके कारण हम काफी परेशान रहने हैं लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा दिक्कत सूखी खांसी (Dry Cough) होने के कारण होती है। जिसके चलते हमारे सीने में जलन, दर्द, आंखों से लगातार आंसू आना, रात में सही से नींद ना आना जैसी कई शिकायत रहती है।

Health Care

ऐसे में अगर आपको भी सूखी खांसी (Dry Cough) ने परेशान कर रखा था तो आज हम आपको कई घरेलू उपाय बताएंगे, जिसकी मदद से आप सूखी खांसी से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

करें शहद का सेवन

अगर आपको सूखी खांसी ने परेशान कर रखा है तो आपको इस दौरान शहद (Honey) का सेवन करना चाहिए। शहद गले के सूखेपन को काफी दूर कर देता है जिसके कारण सूखी खांसी से काफी हद तक राहत पाई जा सकती है। इसके लिए सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच अदरक का रस, एक चम्मच शहद और आधे नीबूं का रस मिलाकर चाय की तरह पिएं। ऐसा करने से  सूखी खांसी से काफी हद तक राहत पाया जा सकता है।

हल्दी है मददगार

सूखी खांसी से राहत दिलाने के लिए हल्दी (Turmeric) का सेवन भी काफी उपयोगी माना जाता है। इसके लिए एक गिलास गरम दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें। ऐसा करने से सूखी खांसी (Dry Cough) से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

गर्म पानी और नमक का सेवन

सूखी खांसी (Dry Cough) से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास गर्म पानी कर लें और उसने थोड़ा नमक डालकर गरारा करें। ऐसा करने से आपके गले की सूजन काफी हद तक ठीक हो सकती है और आपको सूखी खांसी से राहत भी मिल सकता है।

अदरक का सेवन है मददगार

अगर आपको भी सूखी खांसी ने परेशान कर रखा है तो आपको अदरक (Ginger) का सेवन करना चाहिए। सूखी खांसी के लिए अदरक काफी मददगार साबित होता है क्योंकि अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसके सेवन से गले के दर्द को दूर किया जा सकता है।

कई बिमारियों का बाप है ये एक अकेला जूस, एक बार जरूर पियेँ

उत्तर प्रदेशकी खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंचके साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post