Friday, 23 February 2024

दुनिया की सबसे महंगी डिश,1 किलो की कीमत में आ जाएगा 1 फ्लैट,फायदे ऐसे कि सुनकर चौंक जाएंगे

Rich man’s dish caviar eggs : दुनिया मे कई लोग बेहतरीन खाने के शौक़ीन होते हैं और जो दुनिया के…

दुनिया की सबसे महंगी डिश,1 किलो की कीमत में आ जाएगा 1 फ्लैट,फायदे ऐसे कि सुनकर चौंक जाएंगे

Rich man’s dish caviar eggs : दुनिया मे कई लोग बेहतरीन खाने के शौक़ीन होते हैं और जो दुनिया के किसी भी कोने में जा कर अपने मन पसंद टेस्टी फूड खाने के लियें लाखों खर्च कर सकतें हैं । ये खबर उन खाने के शौक़ीन लोगो के लिये हैं । आज हम बात करेंगे उस एक ऐसे फूड आइटम के बारें मे जिसकी कीमत हीरे की कीमत के बराबर हैं । ये एक खास तरह की मछली का अंडा हैं जो दुनिया का सबसे महंगा फूड आइटम माना जाता हैं । जिसे उसके दाम की वजह से ‘अमीरों की डिश’ कहा जाता हैं ।

अमीरों की डिश कैवियार एग्स :

खाने-पीने में  दिलचस्पी रखने वालों ने इस ‘अमीरों की डिश’ का नाम जरुर सुना होगा। खाने के शौकीन वे लोग, जो अलग-अलग किस्म के ज्यादा से ज्यादा जायकों का स्वाद लेना चाहते हैं, जो इनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं, उनकी लिस्ट में इस डिश का नाम जरूर शामिल होता है।सिल्की टेक्सचर वाले छोटे-छोटे दानें देखकर कोई भी इनका टेस्ट लेना चाहेगा, लेकिन कीमत सुन अमीर इंसान भी अपने दांतों तले उंगलियां दबा लेगा। ये महंगी डिश एक खास प्रकार की मछली के अंडे हैं जिसका नाम कैवियार हैं । आइये जानते हैं कि ये डिश इतनी खास और महंगी क्यों हैं ।

क्या है कैवियार एग्स:

कैवियार को ‘अनफर्टिलाइज्ड सॉल्ट ऐग’ के रूप में उल्लेखित किया जा सकता है । जिन्हें फ़िश रो’ के नाम से भी जाना जाता हैं  । ये स्वाद में नमकीन होते हैं और इन्हें ठंडा ही परोसा जाता हैं । आमतौर पर ये दिखने में ब्लैक, ऑलिव ग्रीन, ग्रे और ऑरेंज कलर के होते हैं।असली कैवियार जंगली स्टरजन मछलियों  के अंडे को कहा जाता है। एक लंबे समय तक कैस्पियन सी और काला सागर ने दुनिया मे कैवियार मछली को पहुंचाया । लेकिन जरुरत से ज्यादा मछली पकड़ने के कारण इनकी आबादी कम होती जा रही हैं । जिसकी वजह से अब कृषि-उत्पादित कैवियार मशहूर होता जा रहा है । बता दें, मछली के आकार के आधार पर, एक स्टर्जन एक बार में कई मिलियन अंडे दे सकती है। इस प्रजाति को विलुप्त होने से बचाने के लिए शिकार पर रोक लगा दी गई और इस वजह से इसकी इन अंडों की कीमत और भी ज्यादा बढ़ गई।

कैवियार की कीमत क्या होती हैं:Rich man’s dish caviar eggs

बाजार में कई अलग-अलग तरह के कैवियार मिलते हैं, जिसकी कीमत क्वालिटी पर निर्भर करती है। जानकारी के अनुसार 30 ग्राम कैवियार अंडों की कीमत लगभग 5 हजार से 8000 या इससे ज्यादा हो सकती है। वहीं किलों में बात करें तो इसकी कीमत 24 लाख से भी ज्यादा हो सकती है, क्योंकि इसके दाम क्वालिटी पर निर्भर करते हैं। इनमें बेलुगा कैवियार सबसे महंगा होता है, जिसकी कीमत इससे कहीं ज्यादा हो सकती है।

कैवियार एग्स का स्वाद और खासियत:

कैवियार खाने में बहुत स्मूद और बटरी होता है । स्वाद मे हल्का नमकीन होता हैं । कैवियार को टोस्ट या बिस्किट के साथ परोसा जा सकता है। आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी फ्रेश क्रीम, कटे हुए प्याज और सजाने के लिए फ्रेश हर्ब्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनको जितने ज्यादा समय तक स्टोर रखेंगे इनमें गुण और स्वाद उतना ही बढ़ जाता है । कैवियार एग पोषक तत्वों के मामले में भी कम नहीं हैं. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन बी12, विटामिन सी, ए, ई, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। Rich man’s dish caviar eggs

कोरियन ड्रामा के हैं शौकीन, ओटीटी पर देखें ये धमाकेदार ड्रामा

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post