Thursday, 4 July 2024

कुश्ती संघ विवाद में नया मोड़, एडहॉक कमेटी निपटाएगी विवाद

Ad Hock Committee For WFI / Wrestling Federation of India: खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) को अचानक रद्द…

कुश्ती संघ विवाद में नया मोड़, एडहॉक कमेटी निपटाएगी विवाद

Ad Hock Committee For WFI / Wrestling Federation of India: खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) को अचानक रद्द करके सभी को हैरान कर दिया। इसके बाद एक बार फिर रेसलिंग से संन्यास ले चुकीं साक्षी मलिक और पूर्व WFI अध्‍यक्ष बृजभूषण शरण सिंह चर्चाओं में आ गए हैं। वहीं इसको लेकर पहलवान समर्थन में आए है। इस बीच क और बड़ा ऐलान किया गया है। इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) ने भी एक बड़ा फैसला करते हुए इस पूरे मामले में नया मोड़ ला दिया है।

Ad Hock Committee For WFI

मिली जानकारी के अनुसार, IOA ने भारतीय कुश्ती संघ को लेकर एक नई एड हॉक कमेटी बनाने का ऐलान किया है। यह कमेटी 48 घंटे में गठित हो जाएगी। इस कमेटी का काम WFI की हर दिन की गतिविधियों पर ध्यान रखना रहेगा। इसके बाद वो अपनी रिपोर्ट तैयार कर IOA को सौंपेगी।

क्या हैं एड हॉक कमेटी ?

आपको बता दें कि एडहॉक कमेटी का मतलब होता है किसी खास मुद्दे को सुलझाने के लिए बनाई गई अस्थायी कमेटी। आम तौर पर कार्यकारी नेतृत्व ही एडहॉक कमेटी बनाता है। लैटिन भाषा में, एडहॉक का मतलब होता है, ‘इसके लिए’। जबकि इंग्लिश में इसका मतलब ‘केवल इस मकसद के लिए’ होता है।

इस समिति का मुख्य कार्य विशिष्ट सलाह एवं सुझाव देना है। सलाह एवं सुझाव स्थापित समिति के उद्देश्य एवं कर्तव्यों पर केन्द्रित होने चाहिए। तदर्थ समितियों में विभिन्न पृष्ठभूमि और विषयों के लोग शामिल हो सकते हैं। जैसे- वकीलों, अकाउंटेंट और बिजनेस सलाहकारों की टीम. या डॉक्टरों, नर्सों और चिकित्सा शोधकर्ताओं का एक समूह। एडहॉक समितियाँ सीमित समय के लिए और किसी विशिष्ट मुद्दे को हल करने के लिए बनाई जाती हैं।

WFI की नई बॉडी भंग होने पर साक्षी का बयान

आपको यह भी बता दें कि गुरुवार, 21 दिसंबर को WFI का चुनाव संपन्न होने के बाद से लगातार विवाद जारी था। साक्षी मलिक ने संघ के इस चुनाव पर दुख जाहिर करते हुए प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान रेसलिंग से संन्यास का ऐलान कर दिया था।

इसके बाद रविवार को जब मंत्रालय ने नव निर्वाचित संघ को भंग किया तो पूर्व पहलवान साक्षी मलिक की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने कहा कि सरकार से कोई लड़ाई नहीं है। लड़ाई केवल एथलीट्स के लिए थी। मुझे बच्चों की चिंता है।

फ्लैट खरीददारों के लिए बड़ी खबर, कब्जा देकर की जाएगी रजिस्ट्री

देश विदेश  की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच  के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post