Wednesday, 3 July 2024

रातोंरात छा गई एक महिला आईएएस अधिकारी

IAS officer Sujata Saunik : सुजाता सौनिक नाम की एक महिला IAS अधिकारी रातोंरात छा गई हैं। 30 जून 2024…

रातोंरात छा गई एक महिला आईएएस अधिकारी

IAS officer Sujata Saunik : सुजाता सौनिक नाम की एक महिला IAS अधिकारी रातोंरात छा गई हैं। 30 जून 2024 से पहले कम ही लोगों ने IAS अधिकारी सुजाता सौनिक का नाम सुना था। 30 जून 2024 को अचानक सुजाता सौनिक ने एक नई पहचान बना ली है। 30 जून से लेकर 1 जुलाई 2024 तक सुजाता सौनिक को हर कोई पहचानने लगा है।

बन गई पहली महिला CS सुजाता सौनिक

आपको बता दें कि महिला IAS अधिकारी सुजाता सौनिक को महाराष्ट्र प्रदेश का मुख्य सचिव (CS) बनाया गया है। सुजाता सौनिक महाराष्ट्र प्रदेश में पहली महिला CS बनी हैं। पहली महिला CS के रूप में अब हर कोई महिला IAS अधिकारी सुजाता सौनिक की चर्चा कर रहा है। आपको यह भी बता दें कि वरिष्ठ IAS अधिकारी सुजाता सौनिक ने रविवार को महाराष्ट्र की मुख्य सचिव (CS) के रूप में पदभार ग्रहण किया। इसी के साथ आईएएस सुजाता सौनिक, महाराष्ट्र के 64 वर्षों के इतिहास में मुख्य सचिव बनने वालीं पहली महिला बनीं हैं।

IAS officer Sujata Saunik

आईएएस सुजाता सौनिक वर्ष 1987 बैच की IAS अधिकारी हैं। उन्हें नितिन करीर की जगह मुख्य सचिव बनाया गया है। करीर मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत हो गए हैं। सुजाता सौनिक का कार्यकाल एक वर्ष का होगा जून 2025 में वे सेवानिवृत हो जाएंगीं। दक्षिण मुंबई स्थित राज्य सचिवालय में आयोजित किए गए एक समारोह में नितिन करीर ने सुजाता सौनिक को कार्यभार सौंपा। आईएएस सुजाता सौनिक के पति मनोज सौनिक भी इससे पहले राज्य के मुख्य सचिव रह चुके हैं। मुख्य सचिव बनने से पहले आईएएस सुजाता राज्य के गृह विभाग में अपर मुख्य सचिव रह चुकीं हैं। सुजाता सौनिक के पास सार्वजनिक नीति और शासन के क्षेत्र में तीन दशक का अनुभव है। उन्होंने स्वास्थ्य, वित्त, शिक्षा, आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अलग अलग पदों पर रहते हुए अहम भूमिका निभाई है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में आज तक किसी भी महिला को मुख्य सचिव के पद पर नियुक्त नहीं किया गया। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुजाता सौनिक यह पदभार संभालने वाली पहली महिला होंगीं। IAS officer Sujata Saunik

यूपी में का बा वाली नेहा सिंह राठौर ने बोल दिया कड़वा सच, हुई ट्रोल

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post