Sunday, 16 June 2024

खेल न्यूज: पैरालिंपिक्स में भारत ने तोड़ा दुनिया का रिकॉर्ड, हाई जंप में 11वां मेडल

टोक्यो पैरालिंपिक्स में भारत के खिलाड़ियों ने दुनिया में अपना परचम लहरा दिया है। हाल ही में भारत के जाबाज…

खेल न्यूज: पैरालिंपिक्स में भारत ने तोड़ा दुनिया का रिकॉर्ड, हाई जंप में 11वां मेडल

टोक्यो पैरालिंपिक्स में भारत के खिलाड़ियों ने दुनिया में अपना परचम लहरा दिया है। हाल ही में भारत के जाबाज खिलाड़ी प्रवीण कुमार ने हाई जंप में सिल्वर मेडल हासिल किया है। देश के लिए गौरवांवित करने वाली खबर सुनकर देशवासियों के खुशी का ठिकाना नहीं रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवीण को जीत की बंधाई दी। पीएम ने ट्वीट करते हुए कहा कि मुझे अपने देश के युवाओ पर गर्व है, यही देश की पहचान है और युवा देश को अच्छी दिशा प्रदान करने वाले मार्गदर्शक भी है।

जानकारी के मुताबिक प्रवीण ने 2.07 मीटर की ऊंची छलांग लगाकर सिल्वर मेडल को अपने नाम किया है। वहीं इस कूंद से उन्होंने एशियाई रिकॉर्ड को अपने नाम किया है। बता दें कि फाइनल राउंड में पौलेंड के खिलाड़ी जॉनाथन ने 2.10 मीटर छलांग लगाकर गोल्ड मेडल हासिल किया। प्रवीण 0.3 मीटर से पीछे रह गए। भारत के लिए सबसे बड़ी खुशबरी है कि देश में 11 मेडल आ चुके है।

दूसरी तरफ नोएडा के डीएम सुहास एलवाई पुरुष बेडमिंटन में जीत की ओर बढ़ते जा रहे है। संभावना है कि सुहास एलवाई की जीत का 12 मेडल भारत की गरिमा को और भी बढ़ा देगा। पैरालिंपिक्स में भारत ने साल 2021 में सबसे शानदार प्रदर्शन किया है।

जानकारी में बताया गया कि टोक्यो में भारत को अबतक हाई जंप में 4 मेडल मिल चुके है। इससे पहले टी63 में भारत के मरियप्पन थंगावेलू ने सिल्वर मेडल जीता था। इसके अलावा शरद कुमार ने कांस्य और निषाद कुमार ने एशियाई रिकॉर्ड तोड़कर रजत पदक हासिल किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवीण को भविष्य की शुभकामानाएं देते हुए कहा कि भारत के जाबाज खिलाड़ियों पर देशवासियों को गर्व है। प्रवीण और जोनथन में गोल्ड के लिए करारी टक्कर देखने को मिली, लेकिन जोन ने 0.3 मीटर से जीत हासिल कर ली। बता दें कि भारत को 2 गोल्ड, 6 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल मिल चुके है।

Related Post