Tuesday, 18 June 2024

जाने कब है गंगा दशहरा, इस दिन धन और समृद्धि के लिये किये जाने वाले अचूक उपाय

Dussehra : प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह की शुक्लपक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है ।माना जाता…

जाने कब है गंगा दशहरा, इस दिन धन और समृद्धि के लिये किये जाने वाले अचूक उपाय

Dussehra : प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह की शुक्लपक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाता है ।माना जाता है कि इस दिन मां गंगा की पूजा करने और इसमे स्नान करने से सारे पाप धूल जाते है और पुण्य फलो के प्राप्ति होती हैं ।आइये जानते हैं कि ये त्यौहार किस दिन मनाया जायेगा और इस दिन किये जाने वाले कुछ विशेष उपाय जो आपके लिये लाभदायक सिद्ध होंगे।

कब हैं गंगा दशहरा

हमारे सनातन धर्म मे मां गंगा की पूजा का बड़ा महत्व हैं । ऐसा माना जाता है कि गंगा दशहरा के पर्व पर जो लोग माता गंगा की पूजा अर्चना करते हैं उन लोगो को मोक्ष की प्राप्ति होती हैं और उनको सारे पापो  से मुक्ति मिल जाती हैं ।ऐसी मान्यता है कि इस दिन माता गंगा स्वर्ग से धरती पर अवतरित हुई थी। गंगा दशहरा का ये पर्व हर साल ज्येष्ठ माह की दशमी तिथी को मनाया जाता हैं ।हिंदू पांचंग के अनुसार इस वर्ष दशमी तिथि 16 जून 2024 को पड़ रही हैं ।इसलिये गंगा दशहरा का पर्व 16 जून को मनाया जायेगा।इस दिन मां गंगा की पूजा करने से हमारे पितृ भी प्रसन्न होते हैं और उन्का आशीर्वाद मिलता है ।

Dussehra

गंगा दशहरा स्नान और पूजा का शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार 16 जून को गंगा दशहरे पर दशमी तिथि सुबह 2.32 बजे  से शुरू होकर 17 जून को सुबह 4.43 तक रहेगी। हस्त नक्षत्र पूर्वाह्न 11.13 तक रहेगा। इस दिन अमृत सिद्धि योग रहेगा। इसके साथ ही इस दिन रवि और सर्वार्थ सिद्धि नामक दो योग और भी बन रहें हैं ।ऐसा माना जा रहा है कि ये संयोग कई सालो बाद बन रहा है ।

गंगा दशहरा पर किये जाने वाले कुछ विशेष उपाय

अर्थिक स्थिति मजबूत करने के उपाय

इस दिन तुलसी जी की विधि-विधान से पूजा करने के पश्चात उसकी कुछ पत्तियाँ लेकर गंगाजल से धोकर लाल कपड़े मे बांध कर अपने घर की तिजोरी मे रख दे।ऐसा करने से घर मे धन धान्य मे वृद्घि होती है और मां लक्ष्मी का वास होता हैं ।

Dussehra

कारोबार मे वृद्घि के लिये

यदि आपका कारोबार सही ना चल रहा हो तो इस दिन स्नान आदि करके एक साफ कागज पर गंगा स्त्रोत लिखे फिर उस कागज को पीपल के पेड़ के नीचे पूजा करके गाड़ दे ।ऐसा करने से आपको कारोबार मे तरक्की मिलेगी। आपके धन मे भी बढ़ोत्तरी होगी।

दान से पुण्य फलों की प्राप्ति होगी

इस दिन गंगा मे स्नान करने से और इसके बाद दान करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है ।इस दिन दान मे आम ,खरबूजा,तरबूज,सत्तू,घड़ा ,पंखा ,आम, नारियल,केला आदि का दान किसी जरुरतमंद को करना चाहिए ।ऐसा करने से धन धान्य मे वृद्घि होती हैं और पुण्य फलो की प्राप्ति होती है ।

नकारत्मक उर्जा दूर करने के लिए

घर यदि किसी नकारात्मक ऊर्जा का अनुभव होता हैं तो आप इस दिन तुलसी जी की पूजा करने के पश्चात एक पीतल के लोटे मे 4 से 5 तुलसी की पत्तियां डाल ले फिर इसमे गंगाजल डाले इस जल से घर के प्रवेश द्वार पर छिड़काव करे। इससे घर मे नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता हैं ।Dussehra

उत्तर प्रदेश के सबसे सफल IAS अफसर के रास्ते पर चल रहा है पीएमओ

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post