Wednesday, 26 June 2024

लोकसभा चुनाव के बीच बात PoK तक पहुंची, बनेगा चुनावी मुददा

Lok Sabha Elections in POK : लोकसभा चुनाव-2024 के बीच एक बार फिर पाकिस्तान आ गया है। लोकसभा के चुनाव…

लोकसभा चुनाव के बीच बात PoK तक पहुंची, बनेगा चुनावी मुददा

Lok Sabha Elections in POK : लोकसभा चुनाव-2024 के बीच एक बार फिर पाकिस्तान आ गया है। लोकसभा के चुनाव में अब भारतीय जनता पार्टी BJP ने अपना रूख पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर यानि PoK  की तरफ मोड़ दिया है। चर्चा तेज हो गई है कि लोकसभा के बचे हुए चुनाव के अगले चार चरण में  PoK मुख्य चुनावी मुददा बन जाएगा।

BJP बोली  PoK के लिए चाहिए 400 पार

लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। इस बीच केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह की एक प्रेस कांफ्रेंस तेजी से वायरल हो रही है। इस प्रेस कांफ्रेंंस में अमित शाह ने कहा है कि  PoK भारत का हिस्सा था, है और  PoK हमेशा भारत का ही रहेगा। अमित शाह से आगे बढ़ते हुए भाजपा नेता तथा असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कह दिया है कि भाजपा को लोकसभा चुनाव में 400 से ज्यादा सीटें चाहिए।

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में 400 से पार सीटें जीत कर ही भाजपा  PoK को पूरी तरह अपने साथ अपनी सरकार के आधीन मिलाएगी। उन्होंने कहा कि हमारा एजेंडा बहुत बड़ा एजेंडा है। इस कारण हम लोकसभा के चुनाव में देश की जनता से 400 पार सीट मांग रहे हैं। राजनीतिक विश्लेषकों ने इस बात पर विश्लेषण शुरू कर दिया है कि अब लोकसभा चुनाव में  PoK की एंट्री हो चुकी है।  PoK का यह मुददा कितने आगे तक जाता है यह देखना बेहद दिलचस्प होगा।

विस्फोटक हो रहे हैं  PoK के हालात

इस बीच  PoK से चिंताजनक खबरे भी खूब सामने आ रही हैं। ऐसा लग रहा है कि PoK  के हालात बेहद चिंताजनक होते जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर ( PoK ) में हालात बिगड़े हुए हैं. बिजली संकट, महंगाई और टैक्स की बढ़ी दरों के खिलाफ त्रस्त जनता ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। राजधानी मुजफ्फराबाद में आवाम सडक़ों पर उतर आई है। आलम ये है कि जनता और सुरक्षाबलों के बीच संघर्ष शुरू हो गया। कई जगहों पर हड़ताल और प्रदर्शन हो रहे हैं। इसके चलते सामान्य जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है। बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच टकराव के चलते तनाव चरम पर है।

Lok Sabha Elections in POK

पुलिस ने राजधानी मुजफ्फराबाद में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एक्शन लिया, जिससे हालात बेकाबू हो गए. जानकारी के मुताबिक दादियाल, मीरपुर, समाहनी, सेहंसा, रावलकोट, खुइरट्टा, तत्तापानी और हट्टियन बाला समेत पीओके के कई हिस्सों में सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें हुईं। जम्मू-कश्मीर ज्वाइंट अवामी एक्शन कमेटी ( JKJAAC ) द्वारा मुजफ्फराबाद में बुलाए गए बंद और चक्काजाम के दौरान पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़े और हवाई फायरिंग भी की। इतना ही नहीं, पुलिस ने रातभर की छापेमारी की, इसके परिणामस्वरूप कई नेताओं और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया।

बता दें कि अवामी एक्शन कमेटी ने मंगला डैम से टैक्स फ्री बिजली और आटे पर सब्सिडी की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था। समिति ने पहले 11 मई को मुजफ्फराबाद की ओर एक लंबे मार्च की योजना की घोषणा की थी। पाकिस्तान के लोग कमरतोड़ महंगाई से जूझ रहे हैं, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा 3 अरब डॉलर के वित्तीय सहायता पैकेज को मंजूरी देते समय लगाई गई कड़ी शर्तों के कारण स्थिति और खराब हो गई है। बिजली दरों में बढ़ोतरी से दिक्कतें बढ़ गई हैं और पाकिस्तान में लोग सडक़ों पर उतरने को मजबूर हो गए हैं।

Lok Sabha Elections in POK

इस बीच ये भी सामने आया है कि पीओके के मुख्य सचिव ने इस्लामाबाद में आंतरिक प्रभाग ( Internal Division)  के सेक्रेटरी को लेटर लिखकर सुरक्षा के लिए छह नागरिक सशस्त्र बल ( CAF ) प्लाटून की मांग की। तीन महीने के लिए अतिरिक्त सैनिकों का अनुरोध करते हुए मुख्य सचिव दाऊद मुहम्मद बाराच ने अपने पत्र में कहा था कि हमें अब 11 मई से होने वाले शटडाउन और चक्काजाम के आह्वान का सामना करना पड़ रहा है, उनका इरादा बाज़ारों को जबरन बंद करके लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति को बाधित करना है। Lok Sabha Elections in POK

उत्तर प्रदेश की राजनीति में धूम मचा दी है एक बेटी ने

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post