Saturday, 28 September 2024

NEET Paper Leak : परीक्षा पर माफिया का ग्रहण, अधर में फंसा भविष्य

NEET Paper Leak : आज भारत की शिक्षा पद्धति और परीक्षा प्रणाली ऐसे मुकाम पर खड़ी है जिसको लेकर हजारो…

NEET Paper Leak : परीक्षा पर माफिया का ग्रहण, अधर में फंसा भविष्य

NEET Paper Leak : आज भारत की शिक्षा पद्धति और परीक्षा प्रणाली ऐसे मुकाम पर खड़ी है जिसको लेकर हजारो सवाल किये जा रहे हैं। दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाला देश होने के साथ बड़ी संख्या में युवाओं के लिए रोजगार के सीमित अवसरों ने बेरोजगारी का भयावह रूप हमारे सामने खड़ा कर दिया है। ऐसा शायद पहली बार हुआ है कि 45 वर्षों में बेरोजगारी दर सबसे ज्यादा है और यह हमारे नीति निर्धारकों के लिए न सिर्फ चुनौती के रूप में सामने आया है, बल्कि हमारी आथिर्क नीतियों के लिए भी एक गहरा प्रश्न चिन्ह खड़ा करता है।

अंंशु नैथानी

वर्तमान स्थिति में भारत के शहरी और सक्षम मध्यवर्ग के बीच एक नया चलन शुरू हुआ है। शिक्षा और बेहतर रोजगार के अवसर की तलाश में वे विदेश की तरफ रूख कर रहे हैं। यह चलन एक दशक से कुछ ज्यादा ही बढ़ा है।
नव-सम्पन्न वर्ग में अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा प्राप्त करवाने के लिए बाजारोन्मुख नीजि शिक्षा संस्थानों से डिग्री प्राप्त करने का चलन काफी बढ़ गया है। चाहे विदेशी यूनिवर्सिटीज में पढ़ने की बात हो या फिर प्राइवेट संस्थानों में । पैसा है तो डिग्री प्राप्त करने में कोई अड़चन नहीं है।

पैसों से बड़ी-बड़ी डिग्रियां खरीदी जा रही हैं

NEET Paper Leak

भारत में शिक्षा और परीक्षाओं का सिस्टम कुछ ऐसा बन गया है कि पेपर लीक से अब छात्रों में खौफ होता जा रहा है। साधारण मध्यम वर्ग के प्रतिभावान छात्र विदेश जाकर ऊंचे दाम की पढ़ाई अफोर्ड नहीं कर सकते, उनके लिए क्वालिटी शिक्षा पाने का और अपने सपने पूरे करने के लिए NEET, JEE, NET यही ऑप्शन होते हैं । लेकिन यह विकल्प भी अब उनसे छीना जा रहा हैं। भारत के प्राइवेट संस्थानों में दाखिला पाना पैसे वाले लोगों के लिए कोई ज्यादा मुश्किल नही है। लेकिन सरकार द्वारा आयोजित परीक्षाओं में आये दिन होने वाली धांधलियां आम गरीब छात्रों के लिए जीने-मरने का सवाल बन गया है।NEET Paper Leak

परीक्षा प्रणाली पर माफिया तंत्र हावी 

माफिया तंत्र और पैसों वालों की सांठ गांठ से पेपर लीक के जरिए लाखों रुपए देकर सीट खरीद कर पैसे वाले शिक्षा और परीक्षा प्रणाली को धता बता रहे हैं। वहीं, इस तरह के अपराधिक कृत्य से प्रतिभावान निम्न वर्गीय और मध्यम वर्गीय बच्चों का भविष्य अंधकार में डाला जा रहा है। हालत यह हो गई है कि जब छात्र परीक्षा देकर आते हैं तो यही डर सताता है कि पेपर लीक की खबर कभी भी आ जाएगी और उनका भविष्य लटक जाएगा । यह घटनाएं तब से ज्यादा बढ़ी हैं जब से NTA इन परीक्षाओं को कंडक्ट कर रहा है। सरकार को चाहिए कि छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ बंद किया जाए और सभी तरह के एग्जामिनेशन के लिए कोई बेहतर विकल्प की तलाश करते हुए फुल प्रूफ प्रणाली विकसित की जाए ताकि आम छात्रों का शिक्षा व्यवस्था पर भरोसा बना रहे और देश के आर्थिक विकास में सहायक बन सके।NEET Paper Leak

UP सिपाही भर्ती परीक्षा लीक मामले में 900 पन्नों की चार्जशीट हुई दाखिल

Related Post1