Monday, 17 June 2024

यूट्यूबर ध्रुव राठी को मिली है बहुत मोटी विदेशी फंडिंग, माता-पिता का पता नहीं

Dhruv Rathee : एक चर्चित यूट्यूबर हैं ध्रुव राठी (Dhruv Rathee)। ध्रुव राठी इन दिनों चर्चा का विषय बने हुए…

यूट्यूबर ध्रुव राठी को मिली है बहुत मोटी विदेशी फंडिंग, माता-पिता का पता नहीं

Dhruv Rathee : एक चर्चित यूट्यूबर हैं ध्रुव राठी (Dhruv Rathee)। ध्रुव राठी इन दिनों चर्चा का विषय बने हुए हैं। यूट्यूब पर अपने विवादित वीडियो डालकर रातों रात करोड़ों रुपए की कमाई करने वाले ध्रुव राठी (Dhruv Rathee) को लेकर जो ताजा विश्लेषण सामने आया है। वह विश्लेषण काफी चौंकाने वाला है। भारत के मीडिया से लेकर विदेशों से मीडिया पर चलने वाले समाचारों का विश्लेषण करने वाले विश्लेषकों ने यह दावा किया है। विश्लेषकों का दावा है कि ध्रुव राठी को भारत सरकार की विरोधी ताकतों से मोटी फंडिंग मिल रही है।

कौन है ध्रुव राठी?

कुछ ही दिनों पहले की बात है जब यूट्यूबरध्रुव राठी (Dhruv Rathee) ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो पोस्ट किया था। इसमें भारत की तुलना नॉर्थ कोरिया से करते हुए कहा गया था कि मोदी राज में देश तानाशाही की तरफ बढ़ रहा है। उनका यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था और विपक्ष ने भी इसे हाथों हाथ लिया था। ध्रुव राठी के यूट्यूब चैनल के करीब 18.6 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। यही वजह है कि उनके हर एक वीडियो को लाखों व्यूज मिलते हैं। पिछले एक महीने में उनके सब्सक्राइबर्स की संख्या में 13.41 फीसदी तेजी आई है जबकि इस दौरान उनके वीडियोज को 2.61 अरब व्यूज मिले हैं।

यूट्यूब पर ध्रुव राठी ( Dhruv Rathee) की हैसियत का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उनके कई वीडियोज को एक करोड़ से अधिक व्यूज मिले हैं। यूट्यब पर उनके दो चैनल राठी चैनल और ध्रुव राठी ( Dhruv Rathee) ब्लॉग हैं। ध्रुव राठी ( Dhruv Rathee) ने एक वीडियो में बताया था कि उनके घर में एक डेस्कटॉप कंप्यूटर था। उन्होंने मलेशिया में अपने पिता से वीडियो कॉल पर बात करने के लिए उस कंप्यूटर में एक वेबकैम लगाया था। उसी के जरिए ध्रुव राठी ( Dhruv Rathee) ने पहला वीडियो बनाया था। इन दिनों ध्रुव राठी ( Dhruv Rathee) जर्मनी में रहकर भारत सरकार के विरोध में एजेंडा चला रहे हैं।

जर्मनी में ही उनकी मुलाकात  Juli Lbr से हुई। दोनों ने नवंबर 2021 में शादी कर ली। इस दौरान 2014 में उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल बनाया। उन्होंने कई मुद्दों पर वीडियो बनाए हैं जिनमें 2016 का उरी हमला, एलओसी पर स्ट्राइक और नोटबंदी शामिल हैं। हाल में उन्होंने एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें भारत की तुलना नॉर्थ कोरिया से करते हुए दावा किया गया था कि मोदी राज में भारत तानाशाही की तरफ बढ़ रहा है। साथ ही उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भी सवाल उठाए थे। उनके इस वीडियो को एक करोड़ से अधिक व्यूज मिले हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ध्रुव राठी ( Dhruv Rathee) की नेटवर्थ सात मिलियन डॉलर यानी करीब 58 करोड़ रुपये है। उनकी हर महीने की कमाई करीब 40 लाख रुपये है।

ध्रुव राठी के माता-पिता का पता नहीं

ऊपर हमने विभिन्न मीडिया रिपोर्ट पर आधारित ध्रुव राठी ( Dhruv Rathee) की मोटी-मोटी जानकारी आपको दी है। सबसे मजेदार बात यह है कि ध्रुव राठी के पिता अथवा ध्रुव राठी की माता जी का नाम किसी को भी नहीं पता है। इसका कारण यह है कि पूरी दुनिया में भारत सरकार की आलोचना का डंका बजाने वाले यूटयूबर तथा सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर ध्रुव राठी ने कभी भी किसी भी वीडियो में अपने माता-पिता का नाम नहीं बताया। ध्रुव राठी के मुंह से या उनके द्वारा लिखे गये उनके परिचय में कहीं भी ध्रुव राठी के माता-पिता का नाम नहीं लिखा गया है।

Dhruv Rathee

ध्रुव राठी अपने परिचय में यह तो बताते हैं कि वें हरियाणा के रहने वाले हैं, किन्तु ध्रुव राठी कहीं नहीं बताते कि उनका गांव अथवा शहर कौन सा है। इतना ही नहीं ध्रुव राठी अपनी जर्मनी पत्नी की तो खूब चर्चा करते हैं, किन्तु ध्रुव राठी के माता, पिता, बहन, भाई, दादा, दादी, नाना, नानी को कोई नहीं जानता। दरअसल यही से शक पैदा होता है कि यदि कोई व्यक्ति सब कुछ ठीक ठाक कर रहा है। उसका जीवन पाक-साफ है तो वह गर्व से अपने माता-पिता गांव व समाज का नाम बताता है, किन्तु ध्रुव राठी अपने माता-पिता, गांव तथा समाज का कहीं भी जिक्र नहीं करता, बल्कि ध्रुव राठी अपना पूरा परिचय छुपाकर रखता है।

पढ़ाई में फेल था अब बन गया हीरो

ध्रुव राठी ( Dhruv Rathee) का जितना परिचय हमें मिला है उसमें साफ हाजिर है कि ध्रुव राठी पढ़ाई में बेहद कमजोर था। किसी प्रकार 12वीं की कक्षा पास करके उसने ग्रेजुएशन के लिए अनेक परीक्षाएं दी थीं, किन्तु वह सभी परीक्षाओं में फेल हो गया था। फिर न जाने वह कैसे भारत से भागकर जर्मनी चला गया और जर्मनी में बैठकर भारत सरकार को बदनाम करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहा है।

मिल रही है विदेशी फंडिंग

ध्रुव राठी ( Dhruv Rathee)  की जांच परख करने वाले विश्लेषकों की अलग-अलग राय है। विश्लेषकों का एक तबका कहता है कि ध्रुव राठी को भारत सरकार के खिलाफ एजेंडा चलाने के लिए कहीं न कहीं से बहुत बड़ी विदेशी फंडिंग मिल रही है। विश्लेषकों के दूसरे तबके का कहना है कि ध्रुव राठी को पता चल गया है कि भारत में एक बहुत बड़ी आबादी भारत सरकार, भाजपा,  RSS तथा PM मोदी के विरूद्ध पढऩा तथा सुनना पंसद करता है। उसी तबके को अपना सब्सक्राईबर तथा श्रोता बनाने के मकसद से ध्रुव राठी भारत सरकार, भाजपा,  RSS तथा PM मोदी के विरूद्ध अनाप-शनाप बोलकर यूटयूब पर व्यूज बढ़ा रहा है। इन्हीं व्यूज के द्वारा ध्रुव राठी हर महीने यूटयूब तथा गूगल से करोड़ों रूपये की कमाई कर रहा है। इस पक्ष के विश्लेषकों का कहना है कि ध्रुव राठी के परिचय से साफ जाहिर है कि ध्रुव राठी को देश तथा मसाज की चिंता नहीं है। बल्कि उसे तो कुछ भी बकवास करके अपने व्यूज बढ़ाने हैं तथा पैसा कमाना है।

फैन भी हैं करोड़ों में

ध्रुव राठी ( Dhruv Rathee) के सिक्के का दूसरा पहलू भी है। वह पहलू यह है कि भारत ही नहीं दुनिया भर में ध्रुव राठी  ( Dhruv Rathee) के करोड़ों फैन भी मौजूद हैं। ये फैन ध्रुव राठी को निष्पक्ष पत्रकार, निडर, यूटयूबर और न जाने क्या-क्या नामों से संबोधित कर रहे हैं। ध्रुव राठी के फैन क्लब की बात करें तो हर वह व्यक्ति ध्रुव राठी का फैन है जो भारत की सरकार, भाजपा, RSS तथा PM मोदी का विरोधी है। यही तबका पत्रकारिता की ABCD न जानने वाले  ध्रुव राठी  ( Dhruv Rathee) को निष्पक्ष पत्रकार बताकर प्रचारित तथा महिमा मंडन कर रहा है। ध्रुव राठी  के फैन भी ध्रुव राठी के माता तथा पिता का नाम नहीं जानते। ध्रुव राठी के फैन्स को यह भी नहीं पता है कि उनका हीरो यह ध्रुव राठी किस गांव अथवा शहर का रहने वाला है। उन्हें तो यह भी नहीं पता कि कहीं यह ध्रुव राठी अपनी कमाई के चक्कर में उनकी भावनाओं के साथ कोई खिलवाड़ तो नहीं कर रहा है? Dhruv Rathee

केंद्रीय मंत्री के आवास के पास पेट्रोल पंप कर्मी से लूटा कैश

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post