Wednesday, 26 June 2024

उनको दे रहे हैं उड़ान, जिनका कोई सहारा नहीं

Noida News : सडक़ पर उड़ती धूल, सामने से गुजरते लोग, तेज रफ्तार में दौड़ते वाहनों के बीच सडक़ के…

उनको दे रहे हैं उड़ान, जिनका कोई सहारा नहीं

Noida News : सडक़ पर उड़ती धूल, सामने से गुजरते लोग, तेज रफ्तार में दौड़ते वाहनों के बीच सडक़ के किनारे गर्मी में बैठे झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले बच्चे अगर नोएडा में आपको दिख जाएं तो उनकी मदद के लिए आप जरूर ठहरें। भागती-दौड़ती जिंदगी में जहां आज हर कोई अपनी जरूरत को पूरा करने में लगा है। वहीं कुछ अनजान चेहरे ऐसे भी हैं जो शिक्षा की अलख जरूरतमंद व गरीब बच्चों तक पहुंचाने में दिन-रात जुटे हैं। नोएडा के सेक्टर-108 में झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले बच्चों के भविष्य को संवारने वाले एक अनजान शिक्षक का नाम है विष्णु गुप्ता। शिक्षक विष्णु गुप्ता का मकसद है कि झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले बच्चों को शिक्षित बनाकर उनके सपनों को ऊंची उड़ान दे सकें।

30 से अधिक गरीब बच्चों को दे रहे शिक्षा

नोएडा के रहने वाले शिक्षक विष्णु गुप्ता रोजाना 30 से अधिक गरीब मजदूरों के बच्चों को मुफ्त में शिक्षा दे रहे हैं। शिक्षक श्वेता तिवारी से बच्चों को पढ़ाने की प्रेरणा ली है। उन्होंने बताया कि बच्चों को शिक्षा से जोडऩा इतना आसान काम नहीं था। शुरुआत में उन्हें बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। विष्णु गुप्ता न सिर्फ 30 से अधिक गरीब बच्चों को मुफ्त में पढ़ाते हैं बल्कि उनकी पढ़ाई में काम आने वाली सभी आवश्यक चीजें जैसे- पेन, पेंसिल, कॉपी-किताब, रबर आदि सामान भी अपने खर्चों पर बच्चों को दिलवाते हैं। विष्णु गुप्ता ने बताया कि बच्चों को मुफ्त में सामान उपलब्ध कराने में न्यू नोएडा पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल श्वेता त्यागी का सहयोग रहता है।

Noida News

शिक्षा का हो गया है बाजारीकरण

चेतना मंच से बातचीत में विष्णु गुप्ता ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र का बाजारीकरण हो गया है। शिक्षा महंगी और गरीबों की पहुंच से बाहर है। उनका यह प्रयास है कि सभी बच्चों को पढ़ा-लिखा कर सक्षम बनाया जाए। इन बच्चों को आगे सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में दाखिला मिल जाए जिससे यह पढ़ लिखकर बड़े-बड़े पंख लगाकर उड़ान भर सकें।

Noida News
Noida News

संवर जाएगी जिंदगी

विष्णु गुप्ता ने बताया कि जब वह शुरुआत में इन बच्चों के पास आए थे तो सारे बच्चे भागकर अपने घरों में घुस गए। उन्होंने सभी बच्चों के माता-पिता को पढ़ाई का महत्व बताया। उन्होंने बताया कि अगर बच्चा पढ़ लेगा तो उनका भविष्य संवर जाएगा। फिर मजदूरी का काम नहीं करना पड़ेगा। काफी समझाने पर बच्चों के माता-पिता बच्चों को पढ़ाने के लिए मान गए। शिक्षक विष्णु गुप्ता ने बताया कि तमाम चुनौतियों के बावजूद वह हर रोज नोएडा सेक्टर-108 में आते हैं और बच्चों को पढ़ाते हैं। अब बच्चे भी काफी रूचि दिखाने लगे हैं। विष्णु ने बताया कि उनका प्रयास है कि झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले बच्चे किसी भी तरह शिक्षा से वंचित न रहें। यदि यहां से थोड़ा बहुत पढ़ा लिखा कर आगे भविष्य में इन्हें शिक्षा का सहारा मिल जाए तो अपने जीवन के स्तर को यह बच्चे जरूर बदल सकते हैं। विष्णु का मानना है कि शिक्षित होना सबका अधिकार है और इस अधिकार से झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले बच्चों को दूर रखना पाप है और देश के विकास में बाधक है। वे कहते हैं कि बच्चों को हौंसलों की पहली उड़ान मिल चुकी है। अब पूरा आसमान नापना है।

Noida News

कौन हैं विष्णु गुप्ता जो बने हैं बेसहारों का सहारा

आपको विष्णु गुप्ता का परिचय भी बता देते हैं। विष्णु गुप्ता मूलरूप से दिल्ली मीठापुर गांव के रहने वाले हैं। इन दिनों वह नोएडा के सेक्टर-80 में रह रहे हैं। उन्होंने बीबीए तक पढ़ाई की है।

खाने के शौकीन लोगों की पहली पसंद बन रहा है नोएडा

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post