Wednesday, 3 July 2024

एक्सप्रेसवे पर चलने वालों की रफ्तार पर लगाम, उल्लघंन पर लगेगा इतना जुर्माना

जाड़े के मौसम में होने वाले कोहरे को ध्‍यान में रखते हुए यमुना एक्सप्रेसवे पर 15 दिसंबर से वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगाई गई है।

एक्सप्रेसवे पर चलने वालों की रफ्तार पर लगाम, उल्लघंन पर लगेगा इतना जुर्माना

Noida News : जाड़े के मौसम में होने वाले कोहरे को ध्‍यान में रखते हुए यमुना एक्सप्रेसवे पर 15 दिसंबर से वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगाई गई है। यह प्रतिबंध 15 फरवरी तक लागू रहेगा। 15 दिसंबर से जो वाहनों की रफ्तार तय की गई है वह आपको बताता हूं। अब हल्के वाहन 75 किलोमीटर और भारी वाहन अब 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से यमुना एक्‍सप्रेसवे पर चलेंगे। वहीं, नोएडा एलिवेटेड रोड पर भी वाहनों की रफ्तार कम कर दी गई है।

गति सीमा पर लगाई गई लगाम

अभी तक यमुना एक्सप्रेसवे पर अधिकतम गति सीमा हल्के वाहनों के लिए 100 किमी प्रति घंटा और भारी वाहनों के लिए 80 किमी प्रति घंटा रही है। सर्दी के मौसम में पड़ने वाले कोहरे को ध्‍यान में रखते हुए रफ्तार कम की गई है। जिससे कोहरे के कारण और गाडि़यों की रफ्तार अधिक होने से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने का प्रयास किया गया है। सर्दी के मौसम में कोहरे की वजह से सड़कों पर दृश्यता कम होने के कारण सड़क दुर्घटना की संभावना काफी बढ़ जाती है। जिसे ध्‍यान में रखते हुए नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर चलने वाले वाहनों की गति सीमा 15 दिसंबर, 2023 से 15 फरवरी, 2024 तक कम कर दी गई है। पुलिस ने कहा, भारी वाहनों के लिए ऊपरी गति सीमा 50 किमी प्रति घंटा और हल्के वाहनों के लिए 75 किमी प्रति घंटा होगी। कोहरे के मौसम को ध्‍यान रखते हुए एहतियातन यह व्‍यवस्‍था की गई है।

Noida News

नियमों का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी

अधिकारियों ने कहा कि एक्‍सप्रेस वे पर यातायात के समय अगर कोई असुविधा होती है तो लोग यातायात हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क कर सकते हैं। पुलिस उपायुक्त (यातायात) अनिल कुमार यादव ने बताया कि सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गति सीमा मानदंडों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ ₹2,000 का जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही, तीन से अधिक चालान काटने वालों का ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित किया जा सकता है और बार-बार अपराध करने पर उनके वाहनों का पंजीकरण भी रद्द किया जा सकता है।

इस साल 14 लाख से अधिक चालान जारी किए गए

वाहनों की ओवर स्‍पीडिंग आदि के कारणों से इस वर्ष लगभग एक हजार सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं, जिसके परिणामस्वरूप नोएडा और ग्रेटर नोएडा के क्षेत्रों में लगभग 400 लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण जान चली गई। उन्होंने कहा कि इस साल अपराधियों के खिलाफ 14 लाख से अधिक चालान जारी किए गए हैं, जो 2022 की तुलना में दोगुने से भी अधिक है।

11 वर्षीय बच्ची के साथ दरिंदगी की थी 55 वर्षीय आरोपी ने, हुआ यह हश्र

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post