Sunday, 6 October 2024

80 आईटी कंपनियों को विद्युत विभाग ने भेजा नोटिस, उद्यमियों में आक्रोश

Noida News: नोएडा प्राधिकरण और बिजली विभाग के बीच सामंजस्य के अभाव में करीब 80 आईटी कंपनियों को विद्युत विभाग…

80 आईटी कंपनियों को विद्युत विभाग ने भेजा नोटिस, उद्यमियों में आक्रोश

Noida News: नोएडा प्राधिकरण और बिजली विभाग के बीच सामंजस्य के अभाव में करीब 80 आईटी कंपनियों को विद्युत विभाग के गुस्से का शिकार होना पड़ रहा है। इसको लेकर उद्यमियों में काफी रोष है। आईटी कंपनियों ने इस बाबत शीर्ष अधिकारियों से शिकायत की है।

Noida News

कंपनियों के खिलाफ होगी चेरी की कार्रवाई

आपको बता दे कि नोएडा की 80 आईटी कंपनियों को विद्यत विभाग द्वारा औद्योगिक कनेक्शन पर वाणिज्यिक बिजली का प्रयोग करने पर नोटिस दिया गया है। इसके साथ ही चेतावनी भी दी गई है कि नोटिस के 2 सप्ताह के अंदर टैरिफ सही करा लें, नहीं तो कंपनियों के खिलाफ बिजली चोरी की कार्रवाई की जाएगी।

विभाग के मुताबिक औद्योगिक कनेक्शन पर वाणिज्यिक प्रयोग किया जा रहा है। इससे विद्युत अधिनियम का उल्लंघन होने के साथ ही निगम को राजस्व का नुकसान भी उठाना पड़ रहा। औद्योगिक सेक्टरों की टैरिफ दर वाणिज्यिक कनेक्शन के टैरिफ से कम होती है। ऐसे में उपभोक्ता गलत टैरिफ दर पर बिजली का उपयोग कर रहा है।

Noida News इतना होता है प्रति यूनिट का चार्ज

आपको बता दें कि वाणिज्यिक श्रेणी में 330 रुपये से लेकर 450 रुपये तक प्रति किलोवाट फिक्स चार्ज लिया जाता है। इसके साथ प्रति यूनिट शुल्क भी 7 रुपये 50 पैसे से लेकर 8 रुपये 75 पैसे तक वसूला जाता है। वहीं औद्योगिक श्रेणी में केवल 290 रुपये प्रति किलोवाट फिक्स चार्ज लिया जाता है। इसके साथ ही 7 रुपये 30 पैसे से लेकर 7 रुपये 90 पैसे तक प्रति यूनिट शुल्क का भुगतान विद्युत विभाग द्वारा वसूला जाता है।

विद्युत कमेटी के चेयरमैन ने दी जानकारी

एनईए की विद्युत कमेटी के चेयरमैन हरीश जुनेजा ने बताया कि औद्योगिक सेक्टरों में चल रही आईटी कंपनियों को भी सरकार और प्राधिकरण द्वारा औद्योगिक इकाई का दर्जा दे दिया है। लेकिन विद्युत निगम ने औद्योगिक सेक्टर में चले रही आईटी कंपनियों को औद्योगिक इकाई का दर्जा नहीं दिया। इसी वजह से विद्युत निगम द्वारा आईटी कंपनियों को नोटिस जारी किया जा रहा। इससे आईटी कंपनियों के मालिकों की परेशानी बढ़ रही है।

घुमाने के बहाने लाए बहन की भाईयों ने की हत्या, हिंदु युवक से शादी की कर रही थी जिद

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1