Saturday, 18 May 2024

नोएडा में फ्लैट खरीदारों के लिए खुशखबरी, 3200 फ्लैट की रजिस्ट्री का रास्ता साफ

Noida News : दिल्ली से सटे नोएडा के हजारों घर खरीदारों के लिए अच्छी खबर है। अब नोएडा में उनके…

नोएडा में फ्लैट खरीदारों के लिए खुशखबरी, 3200 फ्लैट की रजिस्ट्री का रास्ता साफ

Noida News : दिल्ली से सटे नोएडा के हजारों घर खरीदारों के लिए अच्छी खबर है। अब नोएडा में उनके फ्लैट्स की रजिस्ट्री का रास्ता साफ हो गया है। नोएडा के 33 बिल्डरों ने अमिताभ कांत समिति की सिफारिशों पर सहमति दे दी है। नोएडा में अब बिल्डर कुल बकाये की 25 फीसदी रकम जमा करेंगे। करीब 426 करोड़ रुपये जमा करते ही नोएडा में 3200 फ्लैटों की रजिस्ट्री का रास्ता खुल जाएगा। नोएडा के इन बिल्डरों पर करीब 1704 करोड़ रुपये बकाया है।

Noida News

दरअसल नोएडा प्राधिकरण की ओर से अमिताभ कांत समिति की सिफारिशों के आधार पर पैकेज साइन करने को लेकर बिल्डरों से कई दौर में बात चीत हो चुकी है। इन बात चीत के दौरान नोएडा में अब तक 37 बिल्डरों ने अपनी सहमति दी है। इनमें चार बिल्डरों की शर्तों पर नोएडा प्राधिकरण विचार कर रहा है। अब तक 33 बिल्डरों ने 25 प्रतिशत राशि जमा कराने पर सहमति दी है। इनमें से 11 बिल्डरों की ओर से 30 करोड़ रुपये की राशि जमा कराई है। हालांकि इतनी राशि से केवल 600 रजिस्ट्री संभव है। लिहाजा जब तक अन्य बिल्डरों की ओर से पैसे जमा नहीं कराए जाते। तब तक प्रस्तावित रजिस्ट्री का आंकड़ा नहीं बढ़ाया जाएगा।

10 बड़े बिल्डरों से संपर्क कर रहा प्राधिकरण

नोएडा प्राधिकरण 10 अन्य बिल्डरों से संपर्क की कोशिश में है। इनमें से प्रत्येक बिल्डर पर करीब एक हजार करोड़ रुपये का बकाया है। इनके पास रजिस्ट्री के लिए करीब 20 हजार यूनिट हैं। अगर यह मान जाते हैं तो इससे फ्लैट खरीदारों को फायदा होगा।

एक मार्च से लगाए जाएगें कैंप

नोएडा प्राधिकरण की ओर से एक मार्च से रजिस्ट्री के लिए कैंप लगाए जाएंगे। यह कैंप अलग-अलग सोसाइटियों में अलग-अलग तिथियों में लगाए जाएंगे। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम ने बताया कि एक मार्च का कैंप एक्सप्रेस जेनीथ सोसाइटी में प्रस्तावित है। यहां करीब 100 रजिस्ट्री कराने की योजना है। इस मौके पर औद्योगिक विकास विभाग के बड़े अधिकारियों समेत मंत्री के भी आने की संभावना है।

31 मार्च के बाद पैसे जमा कराने का वादा

नोएडा शहर के कई बड़े बिल्डरों की ओर से नोएडा प्राधिकरण को नए वित्तीय वर्ष में पैसे जमा कराने का आशवासन दिया गया है। उनकी ओर से वित्त विभाग की तकनीकी दिक्कतों का हवाला दिया गया। इनमें वैसे बिल्डर भी शामिल हैं, जिन्होंने अपनी सहमति दे दी है। हालांकि नोएडा प्राधिकरण यह मान रहा है कि दूसरे अन्य बिल्डर भी 31 मार्च के बाद आ सकते हैं। आंकड़ों पर गौर करें तो अगर 33 बिल्डर एक साल में पूरा पैसा जमा करा दें तो इनकी ओर से 12921 रजिस्ट्री का रास्ता खुल जाएगा। हालांकि यह सबकुछ पहले चरण की 25 प्रतिशत राशि जमा कराने पर निर्भर करेगा।

3200 फ्लैटों की होगी रजिस्ट्री

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम का कहना है कि 33 बिल्डरों की ओर से 25 प्रतिशत राशि जमा कराने पर करीब 3200 फ्लैटों की रजिस्ट्री होगी। अन्य बिल्डरों से पैसे जमा कराने के लिए संपर्क किया जा रहा है। एक मार्च से फ्लैटों की रजिस्ट्री शुरू कराई जाएगी।

शादी का झांसा देकर बनाए शारीरिक संबंध, गर्भवती होने पर आरोपी ने दिखाया असली रंग

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post