Friday, 27 September 2024

नोएडा प्राधिकरण को वाटर वारियर के मिले दो अवार्ड, जल शक्ति मंत्री ने प्रदान किए अवार्ड

Noida News : नोएडा शहर में बेहतर जल प्रबंधन, सीवर वॉटर के ट्रीटमेंट और री-साइकिल वॉटर के अच्छे उपयोग के…

नोएडा प्राधिकरण को वाटर वारियर के मिले दो अवार्ड, जल शक्ति मंत्री ने प्रदान किए अवार्ड

Noida News : नोएडा शहर में बेहतर जल प्रबंधन, सीवर वॉटर के ट्रीटमेंट और री-साइकिल वॉटर के अच्छे उपयोग के लिए नोएडा प्रधिकरण को दो बड़े पुरस्कार मिले हैं। नोएडा प्राधिकरण के जल और सीवर विभाग को वर्ल्ड वाटर अवार्ड 2023-24 के तहत वाटर वारियर के रूप में विजेता चुना गया है। यह अवार्ड वाटर डाइजेस्ट वाटर अवार्ड टीम द्वारा दिया गया है।

Noida News

आपको बता दें कि सोमवार को नई दिल्ली के जेपी कॉन्टिनेंटल होटल में एक सामोरह का आयोजन किया गया। जेपी कॉन्टिनेंटल होटल आयोजित समारोह में नोएडा प्रधिकरण को ये पुरस्कार दिए गए है। नोएडा प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी सतीश पाल और जल एवं सीवर विभाग के उप महाप्रबंधक आरपी सिंह द्वारा इन पिरस्कारों को लिया गया।

जलशक्ति मंत्री ने दिए अवार्ड

नोएडा प्राधिकरण को वर्ल्ड वाटर अवार्ड के तहत बेस्ट सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP) गवर्नेंस और वाटर यूजेज प्रोजेक्ट ऑफ द ईयर की श्रेणी में वाटर वारियर के रूप में प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार बतौर मुख्य अतिथि मौजूद भारत सरकार के जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा प्रदान किया गयाl इस मौके पर वाटर डाइजेस्ट वाटर अवार्ड टीम के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद थे।

उप महाप्रबंधक ने दी जानकारी

इस मौके पर उप महाप्रबंधक आरपी सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में नोएडा प्राधिकरण के तहत तहत कुल 8 प्लांट शोध संयंत्र पद्धति पर संचालित हैंl बता दे कि नोएडा के सभी संचालित STP की क्षमता 411 एमएलडी है। जहां पर शोधित जल का उपयोग ग्रीन बेल्ट गोल्फ कोर्स पार्कों और भवन निर्माण गतिविधियों अग्निशमन और छिड़कावके लिए किया जाता हैl इन सभी प्लांट की शोधित जल की क्षमता 260 एमएलडी है। इन सभी STP से प्राप्त होने वाले शोधित जल का उपयोग और अधिक मात्रा में करने के लिए प्राधिकरण प्रतिबद्ध है। आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 202-25 तक प्राधिकरण द्वारा 125 एमएलडी शोधित जल का विभिन्न उपयोग करने का लक्ष्य प्रस्तावित किया गया है।

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बजट में मिली उड़ान, 1150 करोड़ का प्रावधान

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1