Sunday, 19 May 2024

बेंगलुरु की तर्ज पर सेफ सिटी बनाने की योजना तैयार, नोएडा में लगेंगे 2500 कैमरे

Noida News : नोएडा शहर और नोएडा निवासियों को सुरक्षित रखने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने बेंगलुरु की तर्ज पर सेफ…

बेंगलुरु की तर्ज पर सेफ सिटी बनाने की योजना तैयार, नोएडा में लगेंगे 2500 कैमरे

Noida News : नोएडा शहर और नोएडा निवासियों को सुरक्षित रखने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने बेंगलुरु की तर्ज पर सेफ सिटी बनाने की योजना तैयार की है। जिसको धरातल पर उतरने की दिशा में अब नोएडा प्रधिकरण ने अपने कदम बढ़ा दिए है। ऐसे में नोएडा शहर के चप्पे चप्पे पर पैनी नजर रखने के लिए 2500 नए सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रहा है।

Noida News

नोएडा शहर में यह कैमरे कहां कहां पर लगाकर कंट्रोल रूम के जरिये आसानी से मानिटरिंग की जा सके। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने सर्वे कराने के बाद 550 उन स्थानों को चिह्नित किया है, जो अतिसंवेदनशील है। सेफ सिटी परियोजना पर नोएडा प्राधिकरण ने दो सौ करोड़ रुपये खर्च करने का बजट निर्धारित किया है। मार्च में इस परियोजना के लिए काम शुरू कर दिया जाएगा।

550 स्थानों पर लगेंगे कैमरे

आपको बता दें कि नोएडा शहर के जिन 550 स्थानों पर कैमरे लगाए जाने है, उसकी सूची पुलिस प्रशासन ने नोएडा प्राधिकरण को सौंप दी है। सूची में भीड़ भाड़ वाले बाजार के अलावा स्कूल, धार्मिक स्थल और अन्य स्थानों पर भी कैमरे लगाए जाएंगे। यह कैमरे आइएसटीएमएस की बजाए सेफ सिटी के तहत लगाए जाएंगे। बता दें कि इनका वाहनों के चालान से कोई संबंध नहीं होगा, बल्कि सुरक्षा के तहत वाहनों की नंबर प्लेट और उसमें बैठे लोग भी साफ तौर पर कैमरों में नजर आएंगे। जिन जगह कैमरे लगाए जाएंगे उनमें अधिकतर हिस्सा शहरी क्षेत्र ही है।

पुलिस मुख्यालय से जुड़ेगा कंट्रोल रूम

सेफ सिटी के कंट्रोल रूम सीधे पुलिस मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से जुड़े होंगे। जिससे कोई भी जानकारी या सूचना मिलने पर तत्काल नजदीकी पुलिस स्टेशन, चौकी और पीआरवी और डायल-112 को जानकारी दी जा सकेगी। योजना के तहत फेस डिटेक्शन कैमरे लगाए जाएंगे।

पुलिस को दी जाएगी ट्रैनिंग

बदमाशों का डाटा पुलिस के पास पहले से रहेगा। ऐसे में कोई भी बदमाश यदि इन कैमरों की जद में आता है तो उसकी लाइव लोकेशन और पूरा डाटा कंट्रोल रूम में दिखाई देगा। जिससे उसे आसानी से पकड़ा जा सकेगा। कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के बाद इसकी पूरी ट्रैनिंग पुलिस को देगी।

समय चारों तरफ घुमाया जा सकता कैमरा

पैन टिल्ट जूम कैमरा किसी भी समय चारों तरफ घुमाया जा सकता है। इसके साथ ही करीब 1700 मीटर तक इसकी रिकार्डिंग जूम कर साफ देखी जा सकेगी। बुलेट कैमरा 250 से ज्यादा की स्पीड में गुजरे वाहन की फुटेज बनाने में सक्षम होंगे। आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर व सामान्य सीसीटीवी पहले से आइटीएमएस में लगे हुए हैं।

सीईओ ने दी जानकारी

इसका जानकारी देते हुए नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने बाताया कि सेफ सिटी परियोजना को धरातल पर उतारने की कवायद शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि मार्च में इस परियोजना के तहत काम शुरू कर दिया जाएगा।

इस रेस्टोरेंट में खाना परोसते हैं रोबोट, लोगों से करते है बातें

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post