Friday, 19 July 2024

नोएडा प्राधिकरण के एनिमल सेंटर और हॉस्पिटल का विरोध, आरडब्ल्यूए ने की शिफ्ट करने की मांग

Noida News : नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर लोकेश. एम की पहल पर नोएडा में बनाए जा रहे…

नोएडा प्राधिकरण के एनिमल सेंटर और हॉस्पिटल का विरोध, आरडब्ल्यूए ने की शिफ्ट करने की मांग

Noida News : नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर लोकेश. एम की पहल पर नोएडा में बनाए जा रहे एनिमल सेंटर व अस्पताल को लेकर सेक्टर 117 आरडब्ल्यूए ने आपत्ति जताई है।आरडब्ल्यूए में इस एनिमल सेटर और अस्पताल को किसी अन्य जगह शिफ्ट करने की मांग नोएडा प्राधिकरण से की है। सेक्टर 117 में रहने वाले निवासियों का कहना है कि जिस भूमि पर प्राधिकरण द्वारा एनिमल केंद्र व अस्पताल का निर्माण प्रस्तावित है उस जमीन पर आरडब्ल्यूए द्वारा पार्क निर्माण की मांग काफी समय से की जा रही है।

Noida News

सेक्टर 117 आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष व फोनरवा के संयुक्त सचिव एडवोकेट कोसिंदर यादव ने बताया की अखबारों के माध्यम से उन्हें पता चला है कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहर भर के कुत्ते बिल्ली गाय भैंस आदि के लिए एक बड़े एनिमल सेंटर का निर्माण करने जा रहा है। प्राधिकरण द्वारा सेक्टर 117 में जिस जगह को एनिमल सेंटर के लिए चिन्हित किया गया है वह आवासीय मकान से बिल्कुल नजदीक है और आवासीय मकान के नजदीक इस तरह के केंद्र बनने से सेक्टर वासियों में रोष पनप रहा है। उन्होंने बताया कि पहले से ही इन भवनों के पास सेक्टर 117 में मुस्लिम समाज का कब्रिस्तान बना हुआ है।

नोएडा प्रधिकारण के एसीईओ से मिले

आरडब्ल्यूए अध्यक्ष एडवोकेट कोसिंदर यादव ने बताया कि इस संबंध में उन्होंने आरडब्ल्यूए के सदस्यों के साथ नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ संजय खत्री से मुलाकात की है और इस एनिमल सेंटर को कहीं और शिफ्ट करने की मांग की है। आरडब्ल्यूए के सचिव हर्ष मोहन जख मौला ने बताया कि यदि यह एनिमल सेंटर यहां बनता है तो यहां रहना दुश्वार हो जाएगा और सेक्टर में रहने वाले लोगों को अपना मकान बेचना पड़ेगा सेक्टर के निवासी बालेश्वर सिंह ने बताया कि एनिमल सेंटर के विरोध में सेक्टरवासी नहीं है। लेकिन इन्हें आवासीय मकान के पास बनाया नहीं जाना चाहिए।

2 हजार लोग होंगे परेशान

सेक्टर 117 के निवासी हरिओम सिंह ने कहा कि सेक्टर में लगभग 300 प्लॉट है एवं प्राधिकरण द्वारा निर्मित 400 फ्लैटों की एक सोसायाटी है। यहां लगभग 2000 लोग निवास करते हैं यदि एनिमल केंद्र और अस्पताल का निर्माण यहां किया गया तो इन 2000 लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। आरडब्ल्यूए अध्यक्ष कोसिंदर यादव ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा पहले ही सेक्टर 117 का नियोजन करते समय बहुत सी कमियां छोड़ी गई है। इतना बड़ा सेक्टर होने के बावजूद यहां बड़ा पार्क नहीं है।

छोटे बच्चों को रोड पर खेलना पड़ता है साथ ही प्राधिकरण ने जो भूमि एनिमल सेंटर के लिए चिह्नित की है। उसपर आरडब्ल्यूए पिछले कई साल से पार्क बनाने की मांग प्राधिकरण से करता आ रहा है। इसके अलावा सेक्टर के बड़े हिस्से में मकान के साथ लगा हुआ यूनिटेक बिल्डर का प्रोजेक्ट यूनीहोम्स है जो पिछले 10-12 साल से बंद पड़ा है। उस तरफ ना तो कोई बाउंड्री वॉल है ना ही कोई अन्य सुरक्षा के उपाय किए गए हैं। जिस कारण सामाजिक तत्वों को सेक्टर में घुसने से रोकना भी मुश्किल हो जाता है। Noida News

गर्मी में चलते-चलते गिर पड़ा युवक, तोड़ दिया दम, अबतक 5 की मौत

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें

Related Post