Friday, 20 September 2024

घर-घर तक पहुंचाया जाएगा चौधरी चरण सिंह के विचारों को, चल रही है यात्रा

चौधरी चरण सिंह किसान संदेश यात्रा 21 दिसंबर को ग्रेटर नोएडा में पहुंचेगी

घर-घर तक पहुंचाया जाएगा चौधरी चरण सिंह के विचारों को, चल रही है यात्रा

Noida News Update : किसानों के सच्चे मसीहा चौधरी चरण सिंह के विचारों को घर-घर तक पहुंचाने का कार्यक्रम चल रहा है। इस कार्यक्रम के तहत शुरू की गई चौधरी चरण सिंह किसान संदेश यात्रा 21 दिसंबर को ग्रेटर नोएडा में पहुंचेगी। यात्रा से जुड़े नेताओं का कहना है कि चौधरी चरण सिंह के विचारों तथा नीतियों से ही देश सही अर्थों में तरक्की करेगा।

देश की उन्नति का रास्ता खेतों तथा खलियानों से होकर गुजरता है

आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह सही मायने में किसानों तथा मजदूरों के मसीहा थे। चौधरी चरण सिंह का स्पष्ट मत था कि भारत की सही मायने में उन्नति व तरक्की तभी संभव है जब भारत के गांवों को ठीक से विकसित किया जाएगा। चौधरी चरण सिंह कहते थे कि “भारत की उन्नति का मार्ग खेतों तथा खलियानों से होकर गुजरता है”। चौधरी चरण सिंह की इस सोच का सीधा अर्थ था कि भारत कृषि प्रधान देश है। खेती तथा किसानी के विकास के बिना भारतर की तरक्की संभव नहीं है। दुर्भाग्य से चौधरी चरण सिंह के बाद की सरकारों ने ग्रामीण भारत व खेती को प्राथमिकता नहीं दी और देश का बड़ा हिस्सा (ग्रामीण क्षेत्र) पिछड़ता ही चला गया।

Noida News Update

भारत बनाम इंडिया

चौधरी चरण सिंह हमेशा कहते थे कि हमारे देश में दो देश हैं। एक देश है भारत। भारत वह हिस्सा है जो गांवों में रहता है। यह भारत का 85 प्रतिशत हिस्सा है। दूसरा है इंडिया। इंडिया शहरी क्षेत्र का नाम है। इंडिया देश का 15 प्रतिशत भाग है। चौधरी चरण सिंह का साफ मत था कि भारत की सरकारों ने इंडिया की चिंता की है, भारत की चिंता नहीं की गई। भारत की उन्नति के लिए चौधरी चरण सिंह के इन्हीं तमाम विचारों को घर-घर तक पहुंचाने के मकसद से उनकी 121वीं जयंती (जन्मदिवस) के अवसर पर राष्ट्रीय लोकदल (RLD) ने चौधरी चरण सिंह किसान संदेश यात्रा शुरू की है। यह यात्रा सहारनपुर से शुरू होकर पूरे प्रदेश में जा रही है। 21 दिसंबर को किसान संदेश यात्रा ग्रेटर नोएडा में पहुंचेगी।

पूरे ग्रेटर नोएडा में निकलेगी यात्रा

RLD के जिलाध्यक्ष जर्नादन भाटी ने बताया कि किसानों के मसीहा स्वर्गीय चौ. चरण सिंह जी (पूर्व प्रधानमंत्री) के 121वीं जयंति के अवसर पर किसान संदेश यात्रा 10 दिसंबर 2023 से सहारनपुर से आरंभ हुई है। यह यात्रा 21 दिसंबर 2023 को ग्रेटर नोएडा पहुंच रही है। किसान संदेश यात्रा के भव्य स्वागत के लिए रूट तैयार किया गया है। ग्रेटर नोएडा में यह यात्रा खेरली नहर (समय – दोपहर 12 बजे) से चलकर परी चौक होते हुए, दादरी शहर से लाल कुआ, गाजियाबाद जाएगी। किसानों के मसीहा चौ. चरण सिंह जी संदेश यात्रा का ग्रेटर नोएडा में भव्य स्वागत किया जाएगा। सैकडों राष्ट्रीय लोकदल के कार्यकर्ता व जिले के निवासी इसमें भाग लेंगे। चौ. चरण सिंह जी संदेश यात्रा की तैयारी के लिए हुई बैठक में श्रीमती हेमा पाठक, मनवीर भाटी , हरवीर सिंह तालान, श्रीमति प्रियंका अत्रि , बिजेंद्र यादव, जोगेंद्र तालान, आजाद मलिक, राहुल भाटी, अनिल चौधरी, राजेन्द्र भाटी , गजेंद्र चौधरी, सुशील भाटी, अवनीश मंत्री, जसवीर भाटी, गौरव आजाद, भूपेंद्र भाटी व आदि उपस्थित रहे।Noida News Update

45 राज्यसभा सांसद निलंबित: लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी हुई कार्यवाही

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post1