Tuesday, 21 May 2024

Andy Flower Head Coach: क्या हेड कोच नियुक्त किये गए फ्लावर, बदल पाएंगे आरसीबी की रूठी किस्मत ?

Andy Flower Head Coach : आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 से पहले…

Andy Flower Head Coach: क्या हेड कोच नियुक्त किये गए फ्लावर, बदल पाएंगे आरसीबी की रूठी किस्मत ?

Andy Flower Head Coach : आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने इंडियन प्रीमियर लीग 2024 से पहले बड़ा निर्णय लेते हुए टीम के लिए नया हेड कोच नियुक्त किया है। आरसीबी ने संजय बांगर की जगह अब एंडी फ्लावर को अपना हेड कोच बनाया है। लेकिन बड़ा सवाल ये है कि अब तक सफल रहे फ्लावर क्या आरसीबी टीम का भाग्य बदल पाएंगे?

Andy Flower Head Coach

आरसीबी ने एक पोस्ट किया, जिसमें उसने इस निर्णय की जानकारी दी। अपने इस पोस्ट में उसने फ्लावर का स्वागत करते हुए लिखा “हम आईसीसी हॉल ऑफ फेमर और इंग्लैंड को टी20 वर्ल्ड कप जिताने वाले कोच एंडी फ्लावर का आरसीबी की मेंस टीम के हेड कोच के रूप में स्वागत करते हैं।”

आगे इस पोस्ट में उन्होंने लिखा “आईपीएल (IPL) और दुनियाभर की कई टी20 टीमों को कोचिंग देने और अपनी टीमों को पीएसएल (PSL), आईएल टी20 (ILT20), द हंड्रेड (The Hundred) और अबू धाबी टी-10 (Abu Dhabi T10) में चैम्पियन बनाने का एंडी का अनुभव आरसीबी को ट्रॉफी दिलाने में मदद कर सकता है। उनकी जीतने की मानसिकता से आरसीबी को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।”

खत्म हो रहा है बांगर का कार्यकाल

आरसीबी के हेड कोच संजय बांगर का कार्यकाल इसी महीने समाप्त हो रहा है। आरसीबी ने उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद उनकी जगह एंडी फ्लावर को ये ज़िम्मेदारी देने का निर्णय लिया गया है। साथ ही आरसीबी (RCB) ने एक और बड़ा निर्णय लेते हुए टीम डायरेक्टर माइक हेसन को भी रिलीज कर दिया है। इसे टीम की ओवरहालिंग का प्रयास माना जा रहा है।

क्या एंडी फ्लावर बदल पाएंगे आरसीबी की किस्मत

आईपीएल 2022 और 2023 में एंडी फ्लावर नई बनी टीम लखनऊ सुपर जायंटस के हेड कोच थे। एंडी फ्लावर का हाल ही में लखनऊ सुपर जायंटस का कार्यकाल समाप्त हुआ था। इसके बाद टीम ने उनकी जगह जस्टिन लैंगर को लखनऊ सुपर जायंटस का हेड कोच नियुक्त किया था। फ्लावर ने दोनों ही बार टीम को प्ले ऑफ में पहुंचाया।

सफल कोच फ्लावर की नियुक्ति के बाद अब ये सवाल उठ रहा है कि क्या वो आरसीबी की रूठी किस्मत को बदल पाएंगे? क्योंकि हर बार दावेदार के रूप में उतरने वाली आरसीबी हर बार चोकर साबित हुई है। 3 बार फाइनल में जगह बनाने वाली आरसीबी एक भी बार ट्रॉफी नहीं जीत सकी है। तीनों ही बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। पिछले 7 सालों से तो वो फाइनल में भी नहीं पहुँच सकी है। फ्लावर कितने सफल होते हैं, ये तो वक्त बताएगा।

अब तक सफल रहा है करियर

एंडी फ्लावर का बतौर खिलाड़ी और कोच अब तक का करियर अच्छा रहा है। उन्होंने खिलाड़ी और कप्तान के तौर पर जिम्बाब्वे क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। फ्लावर से अच्छी-अच्छी टीमें खौफ खाती थीं। भारत में आकर स्पिनर्स को खेलने में दुनिया के बड़े-बड़े बल्लेबाजों के पसीने छूट जाते हैं, लेकिन फ्लावर के मामले में उल्टा था। वो एशियाई पिचों पर स्पिनर्स को इतने अच्छे से खेलते थे, कि स्पिनर्स उन्हें गेंदबाजी करने में घबराते थे।

कोच के तौर पर वो दुनियाभर की टीमों को चैंपियन बना चुके हैं। वो कोच के तौर पर इंग्लैंड की टीम को टी20 विश्व विजेता बना चुके हैं। इसके अलावा वो अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के साथ भी जुड़े रहे हैं। टी20 लीगों में वो आईपीएल, पीएसएल, सीपीएल, आईएल टी20, द हंड्रेड और अबू धाबी टी-10 में भी कोचिंग दे चुके हैं और अपनी कोचिंग से कई टीमों को चैम्पियन बना चुके हैं। Andy Flower Head Coach

बड़ी खबर : Oppo India व TSC मिलकर उत्तर प्रदेश में 2500 महिलाओं को बनाएंगे साइबर संगिनी

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें।

Related Post