Saturday, 18 May 2024

Ban On Dutee Chand: अगले महीने होने वाले एशियन गेम्स से पहले भारत के लिए आई बुरी खबर, एथलीट दुती चंद पर लगा 4 साल का बैन

Ban On Dutee Chand: भारत को एशियाई खेलों से पहले एक और झटका लगा है, भारत की स्टार एथलीट दुती…

Ban On Dutee Chand: अगले महीने होने वाले एशियन गेम्स से पहले भारत के लिए आई बुरी खबर, एथलीट दुती चंद पर लगा 4 साल का बैन

Ban On Dutee Chand: भारत को एशियाई खेलों से पहले एक और झटका लगा है, भारत की स्टार एथलीट दुती चंद (Dutee Chand) को 4 साल के लिए बैन (Ban) कर दिया गया है। इसकी वजह ये है कि वो दिसंबर में हुए डोप टेस्ट में दोषी पाई गईं थीं। इससे पहले विनेश फोगट (Vinesh Phogat) के इंजर्ड होने के कारण एशियाई खेलों से पहले भारत को एक झटका लग चुका था।

Ban On Dutee Chand: 4 साल के लिए दुती चंद पर लगा बैन

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी ने अनुच्छेद 2.1 और 2.2 के उल्लंघन के लिए दुती पर 4 साल का बैन लगाया है। दुती पर लगा 4 साल का बैन जनवरी 2023 से माना जाएगा। दुती को नेशनल एंडी-डोपिंग एजेंसी (NADA) ने इस साल जनवरी में सस्पेंड कर दिया था। इसलिए उसके बाद से खेल से दूर चल रही थीं। इस बात की पहले ही आशंका जताई जा रही थी कि अगर उन पर बैन लगाया जाता है, तो एशियन गेम्स से पूर्व भारत को ये एक और झटका साबित होगा है।

Ban On Dutee Chand: नाडा ने पिछले साल 5 दिसंबर को उनका सेंपल लिया गया था, जिसमें उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के कारण वो दोषी पाई गईं थी। नाडा ने इस मामले की जानकारी देते हुए बताया था कि “दुती चंद के सैंपल में ‘एंडराइन’, ‘ओस्टारिन’ और ‘लिगांड्रोल’ की मात्रा पाई गई है। उनके सेंपल में प्रतिबंधित पदार्थ अनाबोलिक स्टेरॉयड की मात्रा पाई गई है।” उनके दोषी पाए जाने के बाद के उनके प्रदर्शन को अयोग्य घोषित किया जाएगा।

स्प्रिंटर दुती का शानदार रहा है करियर

Ban On Dutee Chand: दुती चंद ने एशियाई खेलों (Asian Games) भारत को सिल्वर मेडल जिताया हुआ है। दुती ने एशियाई खेलों 2018 में भारत को 100 मीटर और 200 मीटर स्पर्धाओं में सिल्वर मेडल जिताया हुआ है। दुती चंद 100 मीटर की रेस में राष्ट्रीय चैंपियन भी रह चुकी हैं, उन्होंने 100 मीटर में स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। 26 वर्षीय इसके अलावा उनके नाम 60 मीटर की दौड़ 7.28 सेकेंड में पूरी करने का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है।

दुती को मिला है अपील के लिए 21 दिन का समय

Ban On Dutee Chand: दुती को सजा के खिलाफ अपना पक्ष रखने के लिए 21 दिन का समय दिया गया है। दुती के वकील पार्थ गोस्वामी ने “हम अपील दायर करने की प्रक्रिया कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि हम पैनल को यह बात समझाने में सफल रहेंगे। ये सब उन्होंने जान बूझकर नहीं किया, जो भी हुआ भूलवश हुआ।”

दुती चंद के वकील पार्थ गोस्वामी ने आगे कहा “दुती भारत का गौरव हैं और वह पूरी तरह से ‘क्लीन एथलीट’ हैं। एक दशक के चमकदार करियर के दौरान दुती अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर कई डोप जांच से गुजर चुकी हैं और इतने लंबे करियर में वह कभी भी डोप के मामले में पॉजिटिव नहीं आईं।”

Ban On Dutee Chand

अगली खबर

Ghaziabad : शराब पीने के शौकीन हो जाए सावधान, लाइसेंस वाली दुकान पर भी मिल सकती मिलावटी शराब

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

#duteechand #asiangames #vineshphogat #ban #nada #banonduteechand

Related Post