Wednesday, 1 May 2024

जर्सी नंबर 7 पहनने पर बीसीसीआई ने लगाई पाबंदी, ये है इसके पीछे की वजह

जर्सी नंबर 7: बीसीसीआई ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के सम्मान में एक कदम उठाने का निर्णय…

जर्सी नंबर 7 पहनने पर बीसीसीआई ने लगाई पाबंदी, ये है इसके पीछे की वजह

जर्सी नंबर 7: बीसीसीआई ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के सम्मान में एक कदम उठाने का निर्णय किया है। बीसीसीआई ने कैप्टन कूल धोनी की जर्सी नंबर 7 को रिटायर कर दिया है। इसका मतलब ये हुआ कि अब भविष्य में कोई खिलाड़ी 7 नंबर की जर्सी नहीं पहन सकेगा। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बीसीसीआई ने महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के लगभग 3 साल बाद उनके सम्मान में उनकी लोकप्रिय और आइकोनिक नंबर 7 की जर्सी को रिटायर कर दिया है। इससे पहले बीसीसीआई ने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर 10 को भी 2017 में रिटायर कर दिया था।

14 लोकसभा सांसद निलंबित: हंगामे के चलते, बाकी बचे सत्र के लिए सस्पेंड

बीसीसीआई ने धोनी की जर्सी नंबर 7 को किया रिटायर

इंड‍ियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि “बीसीसीआई ने सभी खिलाड़ियों को पहले ही यह सूचना दे दी है कि अब उनके पास नंबर 10 के साथ-साथ नंबर 7 की जर्सी पहनने का विकल्प भी नहीं होगा। भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान खिलाड़ियों और नए आने वाले सभी युवा खिलाड़ियों को बीसीसीआई ने सूचित कर दिया है कि महेंद्र सिंह धोनी के ऐतिहासिक जर्सी नंबर 7 का वो उपयोग ना करें। क्योंकि बीसीसीआई ने धोनी के द्वारा भारतीय क्रिकेट को दिए गए योगदान के कारण उनके जर्सी नंबर को रिटायर करने का निर्णय लिया है।”

कैसे झुकीं वसुंधरा राजे: किस वजह से जिद छोड़, बनीं भजन लाल की प्रस्तावक

तीन साल पहले धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा था अलविदा

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2019 वनडे वर्ल्ड कप के दौरान खेला था। इसके एक साल बाद 2020 में अचानक धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। माही की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप, फिर 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और फिर 2013 में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी। हालांकि वो आईपीएल में अभी तक एक्टिव हैं और सीएसके के कप्तान हैं। इस साल भी उन्होंने अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल चैम्पियन बनाया था।

संसद अभेद किले में तब्दील : मकर द्वार से हुई सांसदों की एंट्री, 8 सस्पेंड, संसद में हंगामा

जर्सी नंबर 7: नए खिलाड़ियों के पास बचे सीमित विकल्प

बीसीसीआई के इस फैसले से टीम इंडिया के खिलाड़ियों के पास जर्सी चुनने के विकल्प और भी कम हो गए हैं। यूं तो ICC खिलाड़ियों को 1 और 100 के बीच कोई भी संख्या चुनने का विकल्प देता है, मगर भारत में वर्तमान समय में टीम इंडिया के नियमित खिलाड़ियों और दावेदारों के लिए लगभग 60 नंबर पहले ही च‍िह्रि‍त हैं। इसलिए नए खिलाड़ियों के पास चुनने के विकल्प और भी सीमित हो गए हैं।

जर्सी नंबर 7

केकेआर के नए कप्तान होंगे ये स्टार खिलाड़ी, राणा होंगे अब उपकप्तान

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post