Saturday, 25 May 2024

Ben Stokes Record: बेन स्टोक्स ने बनाया इतिहास, टूट गया इस भारतीय खिलाड़ी का रिकार्ड

Ben Stokes Record: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ देखा जाए तो एशेज सीरीज 2023 में रविवार को अपनी पहली…

Ben Stokes Record: बेन स्टोक्स ने बनाया इतिहास, टूट गया इस भारतीय खिलाड़ी का रिकार्ड

Ben Stokes Record: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ देखा जाए तो एशेज सीरीज 2023 में रविवार को अपनी पहली जीत दर्ज करने में कामयाब हो चुके हैं. मेजबान टीम ने हेडिंग्ले के लीड्स में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 3 तीन विकेट से हराया था.

बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली टीम ने ऐसा करने के बाद अपने खाता पांच मैचों की एशेज सीरीज में अपना खाता खोला था. इंग्लैंड की इस जीत में स्टोक्स के 93 रनों का अहम योगदान दिया है, जिससे उनकी टीम 251 रनों का विशाल लक्ष्य बना लिया था.

जीत के बाद बेन स्टोक्स ने बनाया शानदार इतिहास

इस जीत के अलावा इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने शानदार इतिहास बना लिया है. स्टोक्स के नाम अब टेस्ट में 250 से अधिक रनों के लक्ष्य का पीछा करने के बाद एक कप्तान के रूप में सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड बनाया है. स्टोक्स इस रिकॉर्ड को अपने नाम करते ही पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने में सफल हो गए.

धोनी की कप्तानी में भारत ने चार बार 250 से ऊपर के रनों के लक्ष्य को हासिल कर लिया था, लेकिन अब स्टोक्स ने धोनी को पीछे छोड़ते हुए पांच बार यह कारनामा कर दिखाया है।

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज रिकी पोंटिंग (Ricky Pointing) और वेस्टइंडीज (Westindies) के ब्रायन लारा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. इनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने 3 मर्तबा 250 प्लस का लक्ष्य हासिल किया था.

शानदार रिकार्ड हासिल करने में हुए कामयाब

हेडिंग्ले के लीड्स में दूसरा सबसे ज्यादा बार 250 से अधिक के लक्ष्य को बना लिया है. टेस्ट क्रिकेट में इस मैदान पर अब तक 6 बार ऐसा हो चुका है. जबकि ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर सात बार यह कमाल कर दिखाया है।

मेजबान टीम को लेकर उसकी दूसरी पारी में हैरी ब्रूक (Harry Brook) ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी. वह टीम के 230 के स्कोर पर सातवें बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए. ब्रूक को मिचेल स्टार्क ने अपना शिकार बना लिया था. ब्रूक ने 93 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से 75 रन की शानदार पारी खेली थी.

उनके अलावा जैक क्रॉली ने 44, बेन डकेट ने 23, मोईन अली ने 5, जो रूट ने 21, कप्तान बेन स्टोक्स ने 13, क्रिस वोक्स ने नाबाद 32 और मार्क वुड ने नाबाद 16 रनों का अहम योगदान दिया था. ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने 5 और कप्तान पैट कमिंस तथा मिचेल मार्श ने एक-एक विकेट लिया था.

Related Post