Monday, 24 June 2024

ओलंपिक में क्रिकेट को मिली एंट्री, 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक का हिस्सा होगा

ओलंपिक में क्रिकेट: क्रिकेट इस समय दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। इसकी लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ती…

ओलंपिक में क्रिकेट को मिली एंट्री, 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक का हिस्सा होगा

ओलंपिक में क्रिकेट: क्रिकेट इस समय दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। इसकी लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ती जा रही है। क्रिकेट की लोकप्रियता को देखते हुए लंबे समय से इसे बड़े खेल आयोजनों में शामिल किए जाने की मांग होती रही है।

प्रशंसको की इस मांग का असर भी हुआ है। पिछले साल हुए राष्ट्रमंडल खेलों में जहां महिला क्रिकेट को पहली बार शामिल किया गया था। तो वहीं इस साल एशियन गेम्स में क्रिकेट की दोनों वर्गों में एंट्री हुई। अब ये ओलंपिक का हिस्सा भी बनने जा रहा है।

ओलंपिक में भी मिली जगह 

ओलंपिक में भी इसे शामिल करने की लगातार लंबे समय से मांग उठती रही है। खेल प्रेमियों की ये मांग अब पूरी होने जा रही है। क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी है कि 128 साल के बाद ओलंपिक में एक बार फिर क्रिकेट को शामिल किया जा रहा है। लॉस एंजिल्स में 2028 में होने वाले ओलंपिक में कुछ अन्य खेलों के साथ क्रिकेट को शामिल करने की आईओसी (IOC) ने पुष्टि कर दी है।

इसको ओलंपिक में जगह दिलाने में अप्रत्यक्ष रूप से विराट कोहली का भी योगदान रहा है। उनकी सोशल मीडिया पर लोकप्रियता के कारण इसे ओलंपिक में जगह दी गई है। खुद ओलंपिक कमेटी ने इस बात की जानकारी दी।

टी20 फॉर्मेट में होगा आयोजन

लॉस एंजिल्स में 2028 में होने वाले ओलंपिक में क्रिकेट को टी20 फॉर्मेट में शामिल किया जाएगा। 2028 में होने वाले इस ओलंपिक में सिर्फ 6 टीमें ही भाग ले सकेंगी। जिनका चयन रैंकिंग के आधार पर किया जाएगा। वो 6 टीमें कौन सी होंगी, ये उस समय की रैंकिंग पर निर्भर करेगा। इससे बाकी टीमों के हाथ मायूसी आएगी। इन 6 टीमों के बीच गोल्ड मेडल को लेकर जंग होगी।

पहले भी रह चुका है क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा

ओलंपिक में क्रिकेट
ओलंपिक में क्रिकेट

आपको ये जानकार हैरानी होगी कि क्रिकेट को ओलंपिक में पहली बार एंट्री नहीं मिली है, ये पहले भी एक बार ओलंपिक का हिस्सा रह चुका है। सन 1900 में पेरिस में हुए ओलंपिक में इसे एकमात्र बार स्थान मिला था। उस समय इसमें भाग लेने के लिए चार टीमें चुनी गई थी।

ये टीमें थीं ग्रेट ब्रिटेन, फ्रांस, नीदरलैंडस और बेल्जियम। लेकिन नीदरलैंडस और बेल्जियम ने प्रतियोगिता शुरू होने से पहले ही अपने नाम वापस ले लिए। जिससे ब्रिटेन और फ्रांस की टीमों ही प्रतियोगिता में बचीं। इन दोनों टीमों के बीच एक मैच खेला गया, जिसके जरिए गोल्ड मेडल विजेता का फैसला हुआ।

अगली खबर

न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान: बुलंद हौसले के साथ उतरेगी अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड को रहना होगा सावधान

ग्रेटर नोएडा नोएडा का नंबर न्यूज़ पोर्टल

देश – दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें नीचे दिये गए सोशल मीडिया लिंक्स पर फॉलो करें और एक से एक बेहतरीन वीडियो देखने के लिए यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें और चेतना मंच से जुड़े रहें।

Connect with us on:

Facebook | Twitter | LinkedIn | Instagram | Koo | YouTube

Related Post