Thursday, 2 May 2024

IND-RSA Test Match: दूसरे मैच को 7 विकेट से जीत, भारत ने सीरीज ड्रॉ की

IND-RSA Test Match: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को भारत ने जीत लिया। इस…

IND-RSA Test Match: दूसरे मैच को 7 विकेट से जीत, भारत ने सीरीज ड्रॉ की

IND-RSA Test Match: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को भारत ने जीत लिया। इस टेस्ट को जीत भारत ने सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। केप टाउन में खेले गए इस टेस्ट मैच में भारत ने मैच के दूसरे दिन ही लंच के बाद 7 विकेट से जीत हासिल कर ली। भारत ने जीत के दिए गए 79 रनों के लक्ष्य को केवल 12 ओवरों में ही 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

मैच के आखिरी दिन काम न आया मार्करम का संघर्ष

दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन साउथ अफ्रीका ने 62 रन पर 3 विकेट से आगे खेलने उतरी, साउथ अफ्रीका को लगातार झटके लगते रहे, लेकिन एक छोर से एडेन मार्करम चट्टान की तरह खड़े रहे। मार्करम ने जिस पिच पर कोई दूसरा बल्लेबाज अर्धशतक लगाने में भी नाकाम रहा, अपना शतक पूरा किया। मार्करम का संघर्ष 106 रन बनाने के बाद समाप्त हुआ।

उन्होंने रबाडा के साथ अर्धशतकीय साझेदारी करके प्रोटियाज टीम को पारी की हार से बचाया। कोई अन्य बल्लेबाज बुमराह की गेंदबाजी के सामने टिक नहीं सका। बूम-बूम बुमराह ने अपना जलवा बिखेरते हुए 6 विकेट लिए। जबकि मुकेश कुमार ने 2 और सिराज-कृष्णा ने 1-1 विकेट लिया।

IND-RSA Test Match: भारत ने आसानी से हासिल किया लक्ष्य

79 रनों के लक्ष्य के सामने भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने टीम को तेज तर्रार शुरुआत दी और मैच में साउथ अफ्रीका की टीम की किसी भी संभावना को समाप्त कर दिया। यशस्वी के बाद गिल और कोहली भारत की ओर से आउट होने वाले अन्य बल्लेबाज रहे। कप्तान रोहित शर्मा ने एक छोर से टिककर बल्लेबाजी की और टीम को 7 विकेट से मैच जीता दिया। रबाडा, बर्गर और जॉन्सन ने 1-1 विकेट लिया।

रिकॉर्डों से भरे इस मैच को दूसरे दिन ही जीता भारत, IND-RSA Test Match

ये मैच केवल 642 गेंदों में ही समाप्त हो गया, इस तरह इस टेस्ट ने सबसे कम गेंदों में मैच समाप्त होने के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 107 ओवरों में समाप्त हुए इस मैच में भारत ने पहली बार केप टाउन में जीत हासिल की। इससे पहले केप टाउन में खेले गए 6 मैचों में से 4 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था, जबकि बाकी 2 टेस्ट ड्रॉ रहे थे।

भारत न्यूलैंड्स, केप टाउन में जीत हासिल करने वाली पहली एशियाई टीम भी बन गई है। इसके अलावा यह दूसरा अवसर है, जब साउथ अफ्रीका में भारत कोई टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराने में सफल रहा है। इससे पहले 2010-11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल की थी।

क्रिकेट के अनूठे नियम: जिनसे दर्शक क्या खिलाड़ी भी हो जाते हैं कंफ्यूज

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post