Tuesday, 22 October 2024

BCCI ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का किया ऐलान, जानें खिलाड़ियों के नाम

Sports News : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ऑस्ट्रेलिया के आगामी दौरे के लिए भारत ए टीम का ऐलान…

BCCI ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का किया ऐलान, जानें खिलाड़ियों के नाम

Sports News : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ऑस्ट्रेलिया के आगामी दौरे के लिए भारत ए टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम में काफी लंबे समय से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन की वापसी हुई। तो वहीं बोर्ड ने रुतुराज गायकवाड़ को टीम का कप्तान बनाने का फैसला किया। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कई खिलाड़ियों को टीम इंडिया में जगह मिली।

31 अक्टूबर से खेला जाएगा मैच

इंडिया-ए और ऑस्ट्रेलिया-ए के बीच 31 अक्टूबर से दो फर्स्ट क्लास (चार दिवसीय) मैच खेले जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया-ए के खिलाफ दो मैच खेलने के बाद इंडिया-ए की टीम भारत की सीनियर पुरुष टीम के खिलाफ तीन दिन के इंट्रा स्क्वाड मैच में हिस्सा लेगी। इंडिया-ए और ऑस्ट्रेलिया-ए के बीच पहला फर्स्ट क्लास मैच मकाय में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा मुकाबला मेलबर्न में होगा। फिर सीनियर पुरुष टीम के खिलाफ इंडिया-ए का इंट्रा स्क्वाड मैच पर्थ में खेला जाएगा।

टीम में हुई ईशान किशन वापसी

ishan kishan

लंबे वक्त से बाहर चल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन की इंडिया ए टीम में वापसी हुई है। ईशान किशन को भी अच्छे खेल का इनाम मिला है। उन्होंने हाल ही में एक के बाद एक कई शानदार पारियां खेली हैं, जिसके चलते वह इंडिया ए की टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। ईशान किशन को टीम इंडिया में आखिरी बार 2023-24 साउथ अफ्रीका दौरे पर स्क्वॉड में शामिल किया गया था। लेकिन वह बीच दौरे से वापस भारत लौट आए थे। इसके बाद बीसीसीआई ने उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से भी बाहर कर दिया था। ऐसे में इंडिया ए में आना उनके लिए अच्छी खबर है। बता दें कि उनकी नजर अब सीनियर टीम में जगह बनाने पर रहने वाली है।

रुतुराज गायकवाड़ करेंगे कप्तानी

Ruturaj Gaikwad

भारत ए टीम की कमान दाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ के हाथों में दी गई है। वहीं, बंगाल के बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन को उप कप्तान बनाया गया है। रुतुराज को रणजी ट्रॉफी लीग चरण के खेल में घरेलू दिग्गज मुंबई के खिलाफ शतक लगाने का इनाम मिला है। टीम का चयन भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर की अगुआई वाली राष्ट्रीय चयन समिति ने किया है।

तीनों मैचों का शेड्यूल

इंडिया-ए बनाम ऑस्ट्रेलिया-ए पहला चार दिवसीय मैच- 31 अक्टूबर से 03 नवंबर तक

इंडिया-ए बनाम ऑस्ट्रेलिया-ए दूसरा चार दिवसीय मैच- 07 नवंबर से 10 नवंबर तक

इंडिया-ए बनाम सीनियर टीम इंडिया इंट्रा स्क्वाड मैच- 15 नवंबर से 17 नवंबर तक

इंडिया-ए टीम में शामिल है ये खिलाड़ी

रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन , साई सुदर्शन, नितीश कुमार रेड्डी, देवदत्त पडिक्कल, रिकी भुई, बाबा इंद्रजीत, ईशान किशन, अभिषेक पोरेल , मुकेश कुमार, खलील अहमद, यश दयाल, नवदीप सैनी, मानव सुथार, तनुष कोटियान इंडिया ए टीम शामिल हुए है। Sports News

नोएडा हिन्‍दी खबर, 22 अक्‍टूबर के अखबारों से, एक साथ पढ़ें

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post