Saturday, 18 May 2024

Ind Vs WI T20:सूर्यकुमार ने भारत को दिलाई शानदार जीत, वेस्टइंडीज को 6 विकेट से मिली करारी हार

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पहले टी 20 मैच (Ind Vs WI T20) में 6 विकेट से हराया…

Ind Vs WI T20:सूर्यकुमार ने भारत को दिलाई शानदार जीत, वेस्टइंडीज को 6 विकेट से मिली करारी हार

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पहले टी 20 मैच (Ind Vs WI T20) में 6 विकेट से हराया है। भारत के सामने 158 रन का टारगेट था, जिसको टीम ने आसानी से 18.5 ओवर में हासिल कर लिया। जीत में रोहित शर्मा (40) ने सबसे ज्यादा रन की पारी खेली, जबकि सूर्यकुमार यादव ने नाबाद 34 रन की शानदार पारी से अपनी काबिलियत साबित की। भारत ने इस फॉर्मेट में लगातार 7वा मैच जीत लिया है।

वेस्टइंडीज (West Indies) की बात करें तो टॉस हारने के बाद 157/7 का स्कोर बना लिया था। निकोलस पूरन ने वेस्टइंडीज की तरफ से 61 रन की पारी खेला था। भारत की तरफ से डेब्यू मैच खेल रहे रवि बिश्नोई और हर्षल पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और दीपक चाहर के खाते में 1-1 विकेट मिल सका।

अच्छी शुरुआत होने के बाद भी भारत के बल्लेबाजों (Indian Batsman) की पारी खतरे में नजर आ रही थी। रोहित शर्मा और ईशान किशन ने टीम इंडिया को काफी मजबूत शुरुआत दी जिससे जीत काफी आसान लग रही थी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 45 गेंदों पर 64 रन की साझेदारी बनाई। इस पार्टनरशिप को रोस्टन चेस ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (40) को पवेलियन भेजकर तोड़ दिया था। इसके बाद वेस्टइंडीज  ने दो रन के अंदर भारत के दो बड़े विकेट लिए जिससे भारतीय टीम थोड़ी दबाव में नज़र आ रही थी।

चेस करने उतरे ईशान किशन (35) रन की पारी खेली और तीन गेंद बाद ही विराट कोहली (17) फैबियन एलन की गेंद पर आउट हो गए। ये दोनों विकेट भारत ने (Ind Vs WI T20) 93 और 94 के स्कोर पर खो दिया था। ऋषभ पंत (8) भी पारी को संभाल नहीं सके। पंत का विकेट शेल्डन कॉटरेल ने हासिल किया। भारतीय कप्तान का विकेट होने के बाद विराट तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे। 11 रन बनाने के बाद ही उन्होंने रोहित को सबसे अधिक रन बनाने में दुबारा पीछे कर दिया। हालांकि कोहली (3244) की पारी 17 रन पर सिमट गई। टी-20 में सबसे अधिक रन  पहले नंबर पर मार्टिन गुप्टिल (3299) का नाम शामिल है।

डेब्यू मैच में बिश्नोई बने मैन ऑफ द मैच

भारत की तरफ से लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने टी-20 में डेब्यू (Debut Match) किया था जिसमें उन्होंने जबरदस्त गेंदबाजी की। इस फॉर्मेट में खेलने वाले वे 95वें भारतीय खिलाड़ी बने। बिश्नोई ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए 4 ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए जिसके लिए इनको मैन ऑफ द मैच भी मिला। उन्हें युजवेंद्र चहल ने डेब्यू कैप दिया था। हालांकि KKR के कप्तान श्रेयस अय्यर प्लेइंग-XI में जगह नहीं मिली।

 

Related Post