Sunday, 25 February 2024

Yousuf Pathan: युसूफ पठान के नाम दर्ज है कई शानदार रिकाॅर्ड, आज मना रहे हैं 40वा जन्मदिन

Yousuf Pathan: भारतीय क्रिकेट में बहुत सारे ऐसे सितारे हैं जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी एंव गेंदबाजी की वजह से कई मैच…

Yousuf Pathan: युसूफ पठान के नाम दर्ज है कई शानदार रिकाॅर्ड, आज मना रहे हैं 40वा जन्मदिन

Yousuf Pathan: भारतीय क्रिकेट में बहुत सारे ऐसे सितारे हैं जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी एंव गेंदबाजी की वजह से कई मैच जिताने में अहम भूमिका है। वहीं आईपीएल के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक भी इन क्रिकेटर्स ने काफी शानदार प्रदर्शन किया है। वहीं इन मैच विजेता खिलाड़ियों की लिस्ट बहुत बड़ी है।

इनमें से एक युसूफ पठान है जिन्होंने भारत को कई मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई है और अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया था।

आज युसूफ पठान का 40वा जन्मदिन है। उन्होंने बल्लेबाजी में अपनी शानदार आक्रमक रुख से कई गेंदबाजों को बड़े छक्के लगाएं हैं जिसकी वजह से आज भी उनका नाम बड़े मैच विनर में शामिल है।

युसूफ पठान (Yousuf Pathan) के छोटे भाई इरफान पठान है जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक जाना माना नाम है। युसूफ पठान का जन्म गुजरात के वडोदरा में हुआ था। वहीं उनका पिता मस्जिद में जीवन गुजार रहे थे। वहीं दोनों भाई साथ में मिलकर क्रिकेट का अभ्यास करते थे।

आईपीएल में युसूफ पठान ने बनाया था सबसे तेज शतक

युसूफ पठान अपनी मैच जिताने वाली पारी के लिए काफी मशहूर रहे हैं। वहीं उनके नाम एक ऐसा रिकाॅर्ड दर्ज जो उनको काबिलियत बताने के लिए काफी है।

आईपीएल के पहले सीजन में उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ सबसे तेज शतक बनाया था। पहले तो ये रिकाॅर्ड किसी ने भी नहीं तोड़ा था। लेकिन 2013 आने के साथ ही वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल ने उनका ये रिकाॅर्ड 30 गेंदों में शतक लगाकर पूरा किया था।

तेज अर्धशतक बनाने का रिकाॅर्ड भी है शामिल

युसूफ पठान ने तेज शतक के अलावा अर्धशतक बनाने का रिकाॅर्ड अपने नाम किया हुआ है। उन्होंने केवल 15 गेंदों में ही आईपीएल में अपना अर्धशतक पूरा किया था। वे तब केकेआर की तरफ से खेल रहे थे। उन्होंने 22 गेंदों में 72 रन बनाया था।

युसूफ पठान ने कब खेला पहला मुकाबला

युसूफ पठान ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला के साथ करियर की शुरुआत किया था। उन्होंने 2007 में पाकिस्तान के साथ अपना पहला टी 20 मुकाबला खेला था। वहीं उन्होंने अपनी आखरी मुकाबला 30 मार्च को साल 2012 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था।

जिसमें उन्होंने शानदार बल्लेबाजी किया था। वहीं उन्होंने फरवरी के साल 2021 क्रिकेट के सभी फाॅर्मेट से संन्यास लिया था।

एक शानदार रिकाॅर्ड भी दर्ज है युसूफ के नाम

युसूफ पठान ने 8वे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक स्कोर 123 पर नाबाद रहे थे। ये 8वे नंबर के बल्लेबाज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकाॅर्ड है।

Related Post