Sunday, 19 May 2024

यूपी में 34 लाख नई नौकरियों के मौके, पीएम मोदी करेंगे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी का शुभारंभ

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 दिवसीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होने के लिए…

यूपी में 34 लाख नई नौकरियों के मौके, पीएम मोदी करेंगे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी का शुभारंभ

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 दिवसीय ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होने के लिए आज दोपहर राजधानी लखनऊ पहुंचेंगे। जहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 लाख करोड़ के निवेश के प्रस्ताव का शुभारंभ करेंगे। 

  • मोदी 10 लाख करोड़ रुपये की 14 हजार परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे
  • इन परियोजनाओं के पूरा होने पर 34 लाख नई नौकरियों के मौके खुलेंगे

बता दें कि पीएम मोदी सोमवार सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के कार्यक्रम में रहेंगे। इस दौरान देश-दुनिया से आए 3330 लोग भी कार्यक्रम के साक्षी बनेंगे। माना जा रहा है कि इससे 34 लाख से अधिक रोजगार उपलब्ध होंगे।

पीएम मोदी का कार्यक्रम

1:45 PM : मोदी प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे
2:00 PM : जीबीसी हैंगर में पहुंचेंगे
2:02-2:15 PM : मंत्री व पांच उद्योगपतियों का संबोधन
2:15-2:40 PM : रक्षामंत्री राजनाथ, सीएम योगी का संबोधन
2:41 PM: परियोजनाओं का शिलान्यास व पीएम का संबोधन

सेरेमनी में 4,000 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। इनमें उद्योगपति, फॉर्च्यून ग्लोबल/इंडिया 500 कंपनियों के प्रतिनिधि, विदेशी निवेशक भागीदार, राजदूत/उच्चायुक्त आदि शामिल हैं। इन परियोजनाओं के धरातल पर उतरने से 34 लाख रोजगार के मौके खुलेंगे। पीएम सेरेमनी के साथ ही तीन दिवसीय प्रदर्शनी का भी उद् घाटन करेंगे, जहां सेक्टवार औद्योगिक प्रगति की तस्वीर दिखेगी। यहां श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के साथ ही डिफेंस कॉरिडोर की 3डी रेप्लिका भी नजर आएगी।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ  में आयोजित समारोह में पांच उद्योगपति भी यूपी में निवेश से जुड़े अपने अनुभव साझा करेंगे। इनमें हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन धीरज हिंदुजा, सैमसंग के साउथ वेस्ट एशिया के सीइ्रओ जेबी पार्क, आईएनजीकेएन के सीईओ सुसैन पल्वरर, टोरेंट ग्रुप के एमडी जीनल मेहता व एडवर्ब टेक्नालॅजीज के चेयरमैन जलज मेहता शामिल हैं। राजधानी में मुख्य कार्यक्रम के साथ ही हर जिले में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी होगी, जहां जिले से जुड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास होगा। राजधानी लखनऊ में भी 62 हजार करोड़ की परियोजनाएं आकार लेंगी। आस्था पथ पर सरकार के फोकस ने निवेशों का रुख भी उधर मोड़ा है। इसलिए, जीबीसी के जरिए अयोध्या, मथुरा और काशी में भी 40 हजार करोड़ से अधिक निवेश परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी।

 गौरतलब है कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में पर्यटन विभाग ने 37,500 करोड़ रुपये के लक्ष्य के मुकाबले 34,200.47 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव तैयार कर लिया। इसमें सबसे ज्यादा निवेश वाराणसी में 6,740 करोड़ है। आपको बता दें कि पीएम मोदी की संसदीय सीट वाराणसी में कुल 35 प्रोजेक्ट हैं।

Uttar Pradesh News

अयोध्या में 4812 करोड़ का निवेश

उत्तर प्रदेश में रामनगरी अयोध्या में 4,812 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इसमें कुल 146 प्रोजेक्ट शामिल हैं। इसमें सर्वाधिक निवेश होटल इंडस्ट्री में आया है। वहीं मथुरा में 3,598 करोड़ रुपये के 81 प्रोजेक्ट हैं। जिसमें होटल से लेकर वेलनेस सेंटर, कन्वेंशन सेंटर आदि के प्रोजेक्ट शामिल हैं। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में भी पर्यटन क्षेत्र में निवेश की दृष्टि से अयोध्या, काशी और मथुरा शीर्ष पर है। आपको बता दे कि हापुड़ और लखनऊ इस मामले में चौथे और पांचवें स्थान पर है।

गोद में बच्चा लेकर ड्यूटी पर मुस्तैद महिला सिपाही, एसपी ने की तारीफ

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

 

 

 

 

Related Post