Saturday, 18 May 2024

बड़ी खबर : प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे आडवाणी, अचानक क्यों रद्द की यात्रा

Ram Mandir Pran Pratishtha : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए हो रहा इंतजार अब खत्म हो गया है। राम…

बड़ी खबर : प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में  शामिल नहीं होंगे आडवाणी, अचानक क्यों रद्द की यात्रा

Ram Mandir Pran Pratishtha : राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए हो रहा इंतजार अब खत्म हो गया है। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए कई VVIP मेहमानों को बुलाया गया है। जिनके आने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में खबर आ रही है कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शामिल नहीं हो पाएंगे। बताया जा रहा है कि ठंडा और खराब मौसम होने की वजह से उन्होंने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का दौरा रद्द कर दिया है।

बड़ा सौभाग्य का योग है – आडवाणी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने कुछ समय पहले कहा था कि यह बड़ा सौभाग्य का योग है कि ऐसे भव्य प्रसंग पर प्रत्यक्ष उपस्थिति का अवसर मिला है। क्योंकि श्रीराम का मंदिर केवल एक पूजा की दृष्टि से अपने आराध्य का मंदिर होने का ही प्रसंग नहीं है। इस देश की पवित्रता, और इस देश की मर्यादा की स्थापना पक्की होने का प्रसंग है।

साथ ही आडवाणी ने कहा पहली बात, इतने वर्षों के बाद भारत के ‘स्व’ के प्रतीक का पुनर्निर्माण हमने किया। वो हमारे पुरुषार्थ के आधार पर किया। दूसरी बात है कि जो अपनी एक दिशा होनी चाहिए, उसको पकड़ने का प्रयास भी अनेक दशकों से हम लोग कर रहे थे, वो हमें मिल गई है और स्थापित हो गई है। एक विश्वास सबके मन में स्थापित हुआ है, उसकी वजह से संपूर्ण देश का वातावरण मंगलमय बना है। और ऐसे में हम प्रत्यक्ष वहां उपस्थित रहेंगे, उस प्रसंग को देखेंगे, उसमें सहयोगी बनेंगे…। यह कहीं किसी जन्म में पुण्य हुआ होगा उसी का फल हमको मिल रहा है। इसलिए मैं आपका कृज्ञतापूर्वक धन्यवाद करता हूं। यह तो मांग के भी न मिलने वाला अवसर है, वो मिला है…जरूर उसमें रहूंगा। Ram Mandir Pran Pratishtha , ये बयान उन्होने कार्यक्रम स्थगित होने से पहले दिया था। 

मेडिकल सुविधाएं मुहैया करने की कही थी बात

आपको बता दें लालकृष्ण आडवाणी को 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का न्योता दिया गया था। आयोजकों का कहना था कि आडवाणी को अयोध्या में समारोह के दौरान सभी जरूरी मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। लेकिन बढ़ती ठंड की वजह से उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में जाने की योजना स्थगित कर दी है । आप को बता दे राम मंदिर निर्माण के लिए लालकृष्ण आडवाणी ने 90 के दशक में सोमनाथ से अयोध्या तक रथ यात्रा निकाली थी जिसे बड़ा जन समर्थन मिला था । यह यात्रा 25 सितंबर 1990 को सोमनाथ से शुरू हुई और सैकड़ों गांवों और शहरों से होकर गुजरी थीं । यह प्रतिदिन लगभग 300 किलोमीटर की यात्रा करती थी, और आडवाणी अक्सर एक ही दिन में छह सार्वजनिक रैलियों को संबोधित करते थे।

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post