Sunday, 16 June 2024

इलाहाबाद विश्विद्दालय में 25 सितंबर से शुरु होगी पीजी और प्रोफेशनल परिक्षाएं

प्रयागराज: इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय Allahabad Central University में जल्द ही परिक्षांए करवाने की योजना बनाई जा रही है। कोरोना के…

इलाहाबाद विश्विद्दालय में 25 सितंबर से शुरु होगी पीजी और प्रोफेशनल परिक्षाएं

प्रयागराज: इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय Allahabad Central University में जल्द ही परिक्षांए करवाने की योजना बनाई जा रही है। कोरोना के दौरान विश्विद्दालय बन्द होने की वजह से छात्रों की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है। फिलहाल संक्रमण का खतरा कम हो चुका है। इसको ध्यान में रखकर परास्नातक और इंस्टीट्यूट आफ प्रोफेशनल स्टडीज वाली अंतिम सेमेस्टर Semester की परीक्षाएं 25 सितंबर से शुरु होगी। बुधवार को समीति बैठक Meeting में यह फैसला लिया गया। इससे संबिंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन Official Notification भी जारी किया जा चुका है जिससे जानकारी को आसानी से साझा किया सके।

विश्वविद्दालय University की ओर से 20 सितंबर को सूचना जारी की गई, जिसमें कहा गया था कि पीजी और प्रोफेशनल Professional पाठ्यक्रम की परीक्षाएं 25 सितंबर से करवाई जाएगी। इसका विस्तृत कार्यक्रम भी जारी हुआ था। छात्रों की सुविधा के लिए 20 सितंबर को परीक्षा नियंत्रक की तरफ से परीक्षा स्थगित करने की सूचना जारी की गई। इस सूचना में परीक्षाएं 22 से 30 अक्टूबर के बीच कराई जाने का ज़िक्र किया गया।

बैठक में परीक्षा करवाने का लिया गया फैसला

बुधवार के दिन परीक्षा Examination समिति की आपात बैठक Meeting हुई। इसमें सबकी सहमति से निर्णय Decision लिया गया कि यह परीक्षाएं अब 25 सितंबर से होगी। जानकारी के मुताबिक 23 सितंबर को दीक्षा समारोह होना है जिसके चलते परीक्षाएं स्थगित की गईं थीं। समारोह की मुख्य अतिथि सूबे की राज्यपाल और इवि की चीफ रेक्टर आनंदी बेन पटेल व्यस्त चल रही, जिसके चलते समारोह स्थगित किया गया था। इसके बाद यह निर्णय लिया कि अब यह परीक्षाएं पूर्व निर्धारित तिथि यानी 25 सितंबर से करवाई जाएगी।

अक्टूबर में कराई जाएंगी प्रतियोगी परिक्षांए

छात्रों ने जानकारी Information दिया कि अक्टूबर में कई प्रतियोगी परीक्षाएं Competitive Exams भी होनी है। उन परीक्षाओं और इवि की परीक्षाओं की तिथि एक ही दिन पर रखी गई थी। इसकी वजह से छात्रों ने इवि प्रशासन से परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया था। अक्टूबर के आखरी हफ्ते में परीक्षा के नतीजे जारी होंगे।

Related Post