Friday, 17 May 2024

रामलला की मूर्ति के वो रहस्य जो आपको नहीं पता है, यहां जानें अभी

Ramlala Murti Secrets : अयोध्या के नवनिर्मित श्रीराम मंदिर में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह चल रहा है। रामलला…

रामलला की मूर्ति के वो रहस्य जो आपको नहीं पता है, यहां जानें अभी

Ramlala Murti Secrets : अयोध्या के नवनिर्मित श्रीराम मंदिर में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह चल रहा है। रामलला मंदिर में पधार चुके हैं। गर्भगृह में रामलला की प्रतिमा को स्थापित किए जाने के बाद प्राण प्रतिष्ठा के लिए होने वाले अन्य अनुष्ठान जारी हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि नवनिर्मित मंदिर में श्रीराम लला की जो प्रतिमा स्थापित की गई, उसकी क्या खासियत है। यहां हम आपको रामलाल की मूर्ति के कुछ रहस्यों की जानकारी देने जा रहे रहे हैं।

Ramlala Murti Secrets

1- आपको बता दें कि जब रामलला को गर्भगृह में स्थापित किया गया तब उनकी प्रतिमा पर पट्टी बंधी हुई थी लेकिन फिर एक और तस्वीर सामने आई जिसमें प्रतिमा का पूरा चेहरा बिना पट्टी के दिखाई दे रहा है। इस बाबत यह कहा जा रहा है कि वर्कशॉप में बिना आंखों पर पट्टी लगी मूर्ति की फोटो खींची गई थी।

2- रामलला की इस मूर्ति को कर्नाटक के मशहूर मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है। इस मूर्ति की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें सिर्फ एक ही पत्थर का इस्तेमाल किया गया है, यानि एक ही पत्थर को काट कर यह प्रतिमा बनाई गई है।

3- भगवान श्रीराम के 5 साल के बाल स्वरूप को इस प्रतिमा में दर्शाया गया है। इस प्रतिमा का वजन करीब 200 किलो है। प्रतिमा की ऊंचाई 4.24 फीट और चौड़ाई 3 फीट है।

4- रामलला की इस प्रतिमा में भगवान विष्णु के 10 अवतार मत्‍स्‍य, कूर्म, वराह, नृसिंह, वामन, परशुराम, राम, कृष्‍ण, बुद्ध, कल्कि अवतार को दर्शाया गया है।

5- रामलला की इस मूर्ति की उम्र हजारों साल रहेगी रहेगी क्योंकि इसे श्यामल रंग के पत्थर से बनाया गया है। कहा जाता है कि श्याम शिला की आयु हजारों साल होती है।

मुरादाबाद, काशीपुर तथा मुजफ्फरनगर मील के पत्थर हैं राम मंदिर के आंदोलन में

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post