Monday, 6 May 2024

Lucknow Famous Lassi नेता हो या अभिनेता सभी हैं लखनऊ की पोखरे की लस्सी के दीवाने

Lucknow Famous Lassi : गर्मी मे लस्सी का नाम सुनते ही हर किसी के मुह में पानी आ जाता हैं…

Lucknow Famous Lassi नेता हो या अभिनेता सभी हैं लखनऊ की पोखरे की लस्सी के दीवाने

Lucknow Famous Lassi : गर्मी मे लस्सी का नाम सुनते ही हर किसी के मुह में पानी आ जाता हैं । शायद ही कोई ऐसा होगा जो लस्सी पीना नही पसंद करता होगा। आज हम आपको नवाबो के शहर लखनऊ की फेमस लस्सी के बारें मे बताने जा रहे हैं । जहां 100 साल से भी ज्यादा पुरानी एक लस्सी की दुकान हैं ।

लस्सी का पारंपरिक इतिहास:

सालो से लस्सी एक पारंपरिक दक्षिण एशियाई पेय है जो खासतौर पर उत्तर एवं पश्चिम भारत तथा पाकिस्तान में काफी लोकप्रिय है। इसे दही को मथ कर एवं पानी मिलाकर बनाया जाता है । ये मीठा या फिर नमकीन दोनो तरह से बनता हैं । पंजाब की लस्सी में अक्सर लस्सी तैयार करने के बाद ऊपर से मलाई की एक परत डाली जाती है। गर्मी मे लस्सी को फ्रिज मे ठंडा करके या फिर कुटी हुई बर्फ के साथ परोसा जाता है । गर्मियों मे बहुत ही स्फूर्तिदायक और शरीर को ठंडा रखने वाली होती हैं ।

आज भी है  लस्सी का पुराना स्वाद: Lucknow Famous Lassi

वैसे तो नवाबो के शहर लखनऊ की अपनी कई खासियत है जो इस शहर को बाकी शहरों से अलग बनती हैं । यहां की फेमस लखनऊ की यादव की लस्सी सबके मुह मे पानी ला देती हैं । यादव लस्सी भंडार या पोखरे लस्सी के नाम से है मशहूर।  पुराने लखनऊ के शिवा जी मार्ग, हेवेट रोड पर स्तिथ है। इस दुकान की खासियत है कि यहां का अनोखा स्वाद जो की सालो से बरकरार है।बताया जाता है कि यह दुकान रात के दो बजे तक खुली रहती हैं । कहा जाता हैं कि कुछ ना खाने को मिले तो पोखरे की लस्सी तो है। इस दुकान की लस्सी का स्वाद आज भी सालो से बरकरार है ।

दूसरी दुकानों से है किफायती दाम:

पोखरे की लस्सी या यादव जी की लस्सी और दूसरी दुकानों से किफायती दाम मे मिलती हैं । जहां दूसरी दुकानों में लस्सी के गिलास का दाम 60 रुपये से 80 रुपये तक है । वही पोखरे की लस्सी के एक गिलास लस्सी ले दाम 30 रुपये हैं ।दाम ऐसे की हर वर्ग के लोग इस लस्सी का आनंद ले सकतें हैं । यहां पर लस्सी, गरम दूध, रबड़ी, दही सब ताजा मिलता हैं । यह दुकान करीब 100 साल पुरानी है आपको इस दुकान मे कई तरह के बदलाव नजर आयेंगे। लेकिन लस्सी का स्वाद आज भी 100 साल पुराना ही है । पोखरे जी अपने हाथ मिलाने के स्टाइल की वजह से भी है मशहूर। बड़ा ही अनोखा तरीका है हाथ मिलाने का जो जल्दी कही देखने को नहीं मिलता।

Lucknow Famous Lassi
कई फिल्मस्टार्स और राजनीतिज्ञ भी चख चुके हैं यहां की लस्सी का स्वाद:

पोखरे की लस्सी जितनी आम लोगो के बीच पसंद की जाती है उतनी ही फिल्मस्टार्स और राजनीतिज्ञ के बीच भी पसंद की जाती है । जैकी भगनानी और उनकी टीम ने भी यहा की लस्सी का स्वाद चखा हैं । उनकी पूरी टीम एक फिल्म की शूटिंग के दौरान यहा आयी थी। राजामुराद जैसे फिल्मस्टार्स भी यहा की लस्सी का स्वाद लेने यहा आ चुके हैं ।

एयरपोर्ट पर पकड़ा गया फर्जी पायलट, नोएडा से है नाता

Related Post