Sunday, 12 May 2024

वाराणसी में नरेंद्र मोदी को चुनौती देने के लिए कांग्रेस ने यूपी प्रदेश अध्यक्ष पर किया भरोसा

Uttar Pradesh News  : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ सीट शेयरिंग फाइनल होने के तुरंत बाद कांग्रेस…

वाराणसी में नरेंद्र मोदी को चुनौती देने के लिए कांग्रेस ने यूपी प्रदेश अध्यक्ष पर किया भरोसा

Uttar Pradesh News  : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ सीट शेयरिंग फाइनल होने के तुरंत बाद कांग्रेस अब एक्शन में आ गई है। लंबे समय से चर्चा चल रही थी कि पीएम मोदी को वाराणसी में सीट पर कौन चुनौती देगा। इस बात का फैसला हो चुका है। जहां पहले प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की चर्चा थी। अब कंग्रेस ने अपने प्रदेश अध्यक्ष अजय राय पर दांव खेला है। बता दें कांग्रेस ने यूपी के और 9 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार के नाम लगभग तय कर लिए हैं। जल्द ही इन सभी सीटों के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी जाएगी।।
उत्तर प्रदेश में वाराणसी सहित अमरोहा, सीतापुर, बाराबंकी, झांसी, गाजियाबाद, महाराजगंज, फतेहपुर सिकरी और कानपुर की सीट कांग्रेस के खाते में गई है। खबरों के मुताबिक प्रदेश अध्यक्ष अजय राय इस बार भी सूबे में भारतीय जनता पार्टी के सबसे बड़े चेहरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती देने के लिए लगभग तैयार है। अजय राय का वाराणसी सीट से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ना करीब-करीब तय है। लेकिन इस बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

कांग्रेस को अजय राय पर ही क्यों भरोसा?

अजय राय वाराणसी में 5 बार विधायक रह चुके है। उन्होंने अपने सियासी करियर की शुरूआत बीजेपी से ही की थी। अजय सबसे पहले 1996 में वाराणसी की कोलअसला विधानसभा सीट से विधायक बने थे। 2009 तक वह यहीं से विधायक रहे। इसके बाद वो बीजेपी से अलग हो गए। और फिर सपा का दमन थाम लिया था। अजय राय ने साल 2014 और 2019 में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था। जिसमें उन्होंने हार का मुंह देखने पड़ा। इसके बाद वह पिंडरा से निर्दलीय चुनाव जीते। 2017 और 2022 का विधानसभा चुनाव वह हार गए थे। वहीं साल 2023 में कांग्रेस ने उन्हें अपने प्रदेश अध्यक्ष बना लिया था। अब देखना है कि इस बार वो पीएम मोदी को मात दे पाते है या फिर कंग्रेस को मुंह की खानी पड़ेगी।

कांग्रेस का चुनावी जुगाड़ Uttar Pradesh News 

उत्तर प्रदेश में कंग्रेस इस बार चुनाव जीतने के लिए हर तिकड़म बिठाने की कोशिश कर रही है। इसके लिए , सीतापुर से कांग्रेस पूर्व विधायक राकेश राठौर को उम्मीदवार बनाने की तैयारी करने में लगी हुई है। राकेश राठौर पूर्व विधायक हैं और बीजेपी से इस्तीफा देकर सपा होते हुए कांग्रेस में आए हैं। इसी तरह कांग्रेस लखनऊ से सटी बाराबंकी सीट से तनुज पूनिया, झांसी से पूर्व सांसद प्रदीप जैन, गाजियाबाद से डॉली शर्मा, महाराजगंज से विधायक वीरेंद्र चौधरी, फतेहपुर सीकरी से रामनाथ सिकरवार को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी में है। कानपुर नगर लोकसभा सीट से आलोक मिश्रा ,अजय कपूर ,विकास अवस्थी और करिश्मा में से किसी को उम्मीदवार बनाए जाने पर मंथन का दौर चल रहा है।

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के प्रत्याशियों की सूची बनाई,गाजियाबाद से डॉली शर्मा को टिकट

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post