Wednesday, 3 July 2024

बढ़ रही है सनातन धर्म में आस्था, तेजी से हो रही है घर वापसी

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे भारत में सनातन धर्म के प्रति आस्था बढ़ रही है।…

बढ़ रही है सनातन धर्म में आस्था, तेजी से हो रही है घर वापसी

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे भारत में सनातन धर्म के प्रति आस्था बढ़ रही है। हाल ही में उत्तर प्रदेश् के एक शहर की बेटी सोनम सिददकी ने घर वापसी करते हुए सोनम सिददकी से लक्ष्मी बनकर विष्णु नाम के युवक से शादी कर ली। विश्व हिन्दु परिषद ने उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में घर वापसी के अभियान को और अधिक तेज करने का फैसला किया है। इस संबंध में उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी अयोध्या में विश्व हिन्दु परिषद (विहिप) ने बैठक करके बड़ी रणनीति तैयार कर ली है।

सोनम सिददकी बन गई लक्ष्मी

उत्तर प्रदेश के बरेली शहर में रहने वाली सोनम सिददकी ने सनातन धर्म में आस्था दिखाते हुए लक्ष्मी बनकर इज्जतनगर स्थित मंदिर में विष्णु आर्या संग सात फेरे लिए। रविवार को उन्होंने इज्जत नगर स्थित मंदिर में विष्णु संग अपनी गादी कर ली। शादी के बाद सोनम ने जय श्री राम का नारा लगाते हुए हिंदू धर्म में आस्था जताई और अपना नाम लक्ष्मी रख लिया। इससे पहले कुछ महीने पहले बरेली में इकरा भी प्रीति बनकर हिन्दू प्रेमी से शादी रचाई थी। पांच साल के प्रेम प्रसंग और प्रेमी के जेल जाने के बावजूद आकाश और इकरा ने हार नहीं मानी थी। अगस्त्य मुनि आश्रम में शुद्धिकरण कर इकरा प्रीति बन गई थी और आकाश संग सात फेरे ले लिए थे। रामपुर के टाडा निवासी आकाश और सिरौली निवासी इकरा के बीच पांच साल से प्रेम प्रसंग था। आकाश नौवीं पास हैं और प्रीति ने कक्षा पांच तक पढ़ाई की है। आकाश ने बताया कि वह इकरा के गांव के पास मैच खेलने जाते थे। इसी दौरान दोनों के बीव जान-पहचान और फिर बातचीत शुरू हो गई। इसके बाद दोनों ने शादी का निर्णय लिया और वर्ष 2021 में दोनों घर छोडक़र भाग निकले।

बढ़ रही है घर वापसी

Uttar Pradesh News

उत्तर प्रदेश में हुई घर वापसी की ऊपर बताई गई दोनों घटनाएं मात्र बानगी हैं। उत्तर प्रदेश के हर जिले से रोजाना घर वापसी की कोई न कोई खबर आती ही रहती है। सनातन धर्म के प्रति बढ़ती हुई यह आस्था और तेजी से आगे बढ़ेगी ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। घर वापसी का अर्थ यह है कि भारत में रहने वाला हर कोई पहले हिन्दु ही था। विदेशी आक्रमणकारियों ने जबरन धर्म बदलवाकर बड़ी संख्या में हिन्दु नागरिकों को मुस्लिम अथवा ईसाई बना दिया था। जब कोई मुस्लिम अथवा ईसाई हिन्दु धर्म को अपनाता है तो उसे घर वापसी (अपने धर्म में वापस आना) कहा जाता है। घर वापसी की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा देखी जा रही है।

विश्व हिन्दु परिषद ने बनाई रणनीति

उत्तर प्रदेश की धर्म नगरी अयोध्या में एक बड़ी बैठक करके विश्व हिन्दु परिषद ने घर वापसी के अभियान को तेज करने की रणनीति बनाई है। उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर में हुई विश्व हिन्दु परिषद (विहिप) के केन्द्रीय प्रन्यासी मंडल तथा प्रबंध समिति की बैठक में यह रणनीति बनाई गई है। रविवार को उत्तर प्रदेश में अनेक पत्रकारों से बात करते हुए विहिप के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि विश्व हिन्दु परिषद उत्तर प्रदेश सहित देश भर में घर वापसी के अभियान को और तेजी के साथ आगे बढ़ाएगा। विहिप की उत्तर प्रदेश में हुई इस बैठक में भारत को विश्व गुरू बनाने, पूरी दुनिया में सनातन धर्म को मानने वालों को एक साथ जोडऩे तथा भारत के पुराने गौरव को स्थापित करते हुए अखंड भारत बनाने के संकल्प को भी दोहराया गया।Uttar Pradesh News

पति नहीं खिलाता था मोमोज, पत्नी ने बुला ली पुलिस

Related Post