Sunday, 19 May 2024

देश के कोने-कोने से आ रही राम मंदिर के लिए भेंट, इतने किलो का पहुंचा ‘नगाड़ा’

Ram Mandir Pran Pratishtha : अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का दिन जैसे-जैसे करीब आ रहा है, लोगों में…

देश के कोने-कोने से आ रही राम मंदिर के लिए भेंट, इतने किलो का पहुंचा ‘नगाड़ा’

Ram Mandir Pran Pratishtha : अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का दिन जैसे-जैसे करीब आ रहा है, लोगों में उत्साह भी दिन पर दिन बढ़ रहा है। आए दिन अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए देश के हर राज्य से कोई न कोई वस्तु भेजी जा रही है। 2400 किलो के घंटे के बाद अब राम लला के स्वागत के लिए गुजरात से 500 किलो का नगाड़ा अयोध्या पहुंच चुका है। सोने की परत वाले इस नगाडे़ की खूबसूरती देखते ही बन रही है। इसके साथ ही गुजरात से ही 44 फीट का धर्म ध्वज भी अयोध्या भेजा गया है। जिसे राम मंदिर में लहराया जाएगा। ऐसे में आइए जानते हैं प्राण प्रतिष्ठा से पहले राम लला के आगमन पर देशभर से क्या-क्या भेट भेजी जा रही है।

मां जानकी के मायके से पहुंचे उपहार

अयोध्या में इससे पहले माता जानकी के मायके नेपाल से राम लला के आगमन पर 1100 उपहार भेजे गए थे। दरअसल यह मान्यता मानी जाती है कि किसी भी शुभ मौके पर मायके वाले अपनी बेटी के ससुराल में उपहार भेजते हैं। इस परंपरा को कायम रखते हुए नेपाल से अयोध्या में भी उपहार भेजे गए हैं। जानकारी के अनुसार इन उपहारों में माता जानकी के जेवर, चांदी की चरण पादुकाएं और पकवान जैसी कई चीजों को शामिल किया गया है।

कई राज्यों से आ रही खास भेट

इत्र की नगरी कहे जाने वाले कन्नौज से राम लला के स्वागत से पहले गुलाब की खुशबू वाला खास इत्र भेजा गया है। प्राण प्रतिष्ठा के दिन इस गुलाबी इत्र का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे पहले अपने खास तालों के लिए फेमस अलीगढ़ से एक विशालकाय ताला भी अयोध्या में भेजा गया था। इसके साथ ही हाल ही में उत्तर प्रदेश के एटा से 2400 किलो का विशालकाय घंटा भी मंदिर की सुंदरता बढ़ाने के लिए भेट किया गया है।

Ram Mandir Pran Pratishtha

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post