Tuesday, 2 July 2024

यूपी में हीट वेव का अलर्ट जारी,रात में भी चल रही लू

UP News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गर्मी ने अपना कहर बरपाया हुआ है। आज सुबह से ही…

यूपी में हीट वेव का अलर्ट जारी,रात में भी चल रही लू

UP News : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गर्मी ने अपना कहर बरपाया हुआ है। आज सुबह से ही तेज धूप निकली और सुबह 8 बजे तक तापमान 34 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। गुरुवार को दिन चढ़ने के साथ ही सुबह 11 बजे पारा 41 डिग्री तक दर्ज किया गया। पिछले तीन दिनों से तापमान रिकॉर्ड स्तर पर बना हुआ है और आज दोपहर तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के आसपास बना रहेगा। इस दौरान तेज हवा लोगों की परेशानी को और बढ़ाएगी।

बुधवार को रहा 44.8 डिग्री ताममान

UP News

बुधवार को लखनऊ का तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस साल जून महीने का अब तक का सबसे अधिकतम तापमान है। यह सामान्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। न्यूनतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.4 डिग्री ज्यादा है। बीते मंगलवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री और सोमवार को 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दोनों दिन तापमान सामान्य से 5 डिग्री से अधिक रहा।

16 जून तक हीट वेव का अलर्ट

UP News

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग ने लखनऊ में 16 जून तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान यूपी में अधिकतम तापमान लगातार 45 डिग्री के आसपास बना रहेगा। इसके बाद मौसम में थोड़ा बदलाव हो सकता है और बादल छा सकते हैं। हालांकि, तेज धूप और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। क्योंकि लखनऊ समेत यूपी के अधिकतर जिलों में हीट वेव का दौर चल रहा है। दोपहर के समय इसका असर सबसे अधिक रहेगा। वार्म नाइट की स्थिति भी बन रही है, लेकिन इसके बाद मानसून का दौर शुरू होगा, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

नोएडा में लू के तेवर होंगे और कड़े, सहनी पड़ सकती है गर्मी की मार

देश विदेश की खबरों से अपडेट रहने लिए चेतना मंच के साथ जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post