Sunday, 19 May 2024

भारत का सबसे बड़ा जंबो साइज का गुलाब जामुन, क्या आपने कभी ट्राई किया?

Uttar Pradesh News :  शाहजहांपुर कहिए या शाजापुर बात एक ही है। भारत देश की खासियत यही है कि यहां…

भारत का सबसे बड़ा जंबो साइज का गुलाब जामुन, क्या आपने कभी ट्राई किया?

Uttar Pradesh News :  शाहजहांपुर कहिए या शाजापुर बात एक ही है। भारत देश की खासियत यही है कि यहां हर शहर का एक अलग ही अंदाज है। अलग अंदाज होने के साथ-साथ सभी शहरों का अलग खान-पान, वेशभूषा और अलग-अलग भाषाएं भी हैं। जिसके कारण भारत की अलग पहचान है। अब बात आ ही गई है शहरों की तो ऐसे में हम शहीद नगरी यानि शाहजहांपुर को कैसे भूल सकते हैं। देश भर में शाहजहांपुर प्रसिद्ध हनुमत धाम की वजह से भी जाना जाता है। शाहजहांपुर के मिलनसार लोग और यहां का खानपान लोगों के दिलों में तमाम यादें छोड़ जाता है।

जब बात आ ही गई है खान-पान की तो ऐसे में हम शाहजहांपुर के जंबो साइज का गुलाब जामुन कैसे भूल सकते हैं, जिसे खाने दूर-दूर से लोग आते हैं, और साथ ही इसे पैक करवाकर भी अपने साथ ले जाते हैं। जंबो गुलाब जामुन का साइज इतना बड़ा होता है कि आप सिर्फ एक गुलाब जामुन ही खा पाएंगे। दो गुलाब जामुन खाने की हिमाकत सिर्फ -कुछ लोग ही कर पाते हैं।

कहां मिलता है जंबो गुलाब जामुन

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में केरूगंज चौराहे पर शुभ दिया स्वीट्स नामक एक दुकान में जंबो गुलाब जामुन मिलता है। शाहजहांपुर का केरूगंज चौराहा जंबो गुलाब जामुन के लिए भी जाना जाता है। जंबो गुलाब जामुन का वजन लगभग 180 ग्राम से 200 ग्राम तक का होता है, जो एक व्यक्ति के लिए काफी होता है। साथ ही ये खाने में बाकी गुलाब जामुन से ज्यादा स्वादिष्ट होता है।

कैसे बनाया जाता है जंबो गुलाब जामुन

Uttar Pradesh News

शाहजहांपुर के गुलाब जामुन बनाने वाले गोविंद गुप्ता जी बताते हैं कि वह जंबो गुलाब जामुन को बनाने के लिए सबसे पहले दूध से खोया तैयार करके मैदा, काजू, चिरौंजी, बादाम और इलायची को गुलाब जामुन के अंदर भरते हैं। उसके बाद गुलाब जामुन को धीमी आंच पर देसी घी में तलते हैं। जब जंबो गुलाब जामुन अच्छे से तल जाते हैं, तो उसको चीनी से बनाई गई मीठी चासनी में भीगने के लिए छोड़ते हैं। बस कुछ देर बाद गुलाब जामुन बनकर तैयार हो जाता है।

ग्राहकों को गर्मा-गर्म परोसे जाते हैं गुलाब जामुन

जंबो गुलाब जामुन को बनाने के बाद दुकानदारों द्वारा इसे ट्रे में सजा दिया जाता है। जंबो गुलाब जामुन को गर्म रखने के लिए कढ़ाई के नीचे धीमी आंच जला दी जाती है। जिससे गुलाब जामुन ठंडा न हो सके। साथ ही ग्राहकों को दोने में गर्मा-गर्म गुलाब जामुन परोसे जाते हैं।

मात्र 25 रुपए में बिकता है जंबो गुलाब जामुन

गुप्ता जी का कहना है कि उनके यहां रोजाना जंबो साइज के गुलाब जामुन को खाने के लिए लगभग 100 से 150 ग्राहक आते हैं। जंबो साइज के इस एक गुलाब जामुन को 25 रूपये की कीमत से बेचा जाता है। अलग-अलग शहरों के ग्राहक शाहजहांपुर के केरूगंज चौराहे से जंबो साइज के गुलाब जामुन को पैक करवा कर ले जाते हैं। आपको बता दें इस गुलाब जामुन को पैक करवाने के लिए अलग से किसी तरह की कोई चार्ज नहीं लगती है।
यदि आप कभी शाहजहांपुर घूमने आते हैं तो यहां का यह जंबो साइज वाला गुलाब जामुन जरूर ट्राई किजिएगा, जिसका स्वाद आपके जीभ में घुलते ही आपकी जुबान कह उठेंगी, “भई वाह, यह नहीं खाया तो क्या खाया।”

Uttar Pradesh News

फर्रुखाबाद की इस इमरती के लोग हैं दीवाने, इमरती के लियें सुबह से लग जाती है लाइन

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post