Sunday, 19 May 2024

KGMU के ट्रामा सेंटर में शुरु के 24 घण्टे होगा मुफ्त इलाज, योगी सरकार की बड़ी पहल

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौक इलाके में स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के ट्रामा सेंटर…

KGMU के ट्रामा सेंटर में शुरु के 24 घण्टे होगा मुफ्त इलाज, योगी सरकार की बड़ी पहल

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौक इलाके में स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के ट्रामा सेंटर में अब 24 घंटे तक बिना किसी शुल्क के इलाज मिलेगा। मरीजों के लिए पहले यह सुविधा अप्रैल में शुरु होनी थी। लेकिन मरीजों को यह सुविधा अब और जल्दी मिलने के आसार हैं। क्योंकि योगी सरकार की मंशा है कि ट्रामा सेंटर में जो तीमारदार उपचार कराने के लिए आते हैं उन सभी मरीजों को इलाज मिल सके। वहीं खास बात ये है कि प्रदेश सरकार ने इस साल के सालाना बजट में गैर वेतन मद में 350 करोड़ रुपये का अनुदान केजीएमयू के लिए दिया है।

24 घण्टे तक मिलेगा निशुल्क इलाज

केजीएमयू की तरफ से ट्रामा सेंटर में यह सुविधा जल्द शुरु करने के लिए गाइडलाइन तैयार की जा रही है। केजीएमयू ट्रामा सेंटर के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ संदीप तिवारी ने बताया कि ट्रॉमा सेंटर में उपचार के लिए आ रहे मरीजों को शुरु के 24 घंटे तक निशुल्क इलाज देने के लिए गाइडलाइन बनाई जा रही है। इस व्यवस्था को जल्द ही लागू कराया जाएगा। इसमें निशुल्क इलाज संबंधी नियम शामिल किए जाएंगे। अब इस व्यवस्था को शुरु करने के लिए अप्रैल तक इंतजार नहीं किया जाएगा। जैसे ही नोटिफिकेशन हो जाएगा। ट्रामा सेंटर में यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। हालांकि, केजीएमयू में अभी सिर्फ गरीब वर्ग और आयुष्मान कार्ड धारकों को ही निशुल्क इलाज मिलता है।

मरीजों को मिलेगी बड़ी राहत

बता दें कि इससे पहले लखनऊ के दो अन्य बड़े संस्थानों में भी यह व्यवस्था लागू है। एसजीपीजीआई और राम मनोहर लोहिया संस्थान की इमरजेंसी में इलाज कराने आने वाले मरीजों को पहले से ही शुरु के 24 घंटे निशुल्क इलाज मिलता है। केजीएमयू में लागू होने के बाद यह व्यवस्था शहर के कुल तीन बड़े संस्थानों में लागू हो जाएगी। केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में आ रहे मरीजों को ज्यादा भटकना नहीं पड़ेगा। साथ ही मरीजों को इधर-उधर की भागदौड़ से भी राहत मिलेगी। इस व्यवस्था के शुरू हो जाने से किसी भी मरीज का उपचार पैसे की कमी की वजह से नहीं रुकेगा।

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post