Wednesday, 8 May 2024

जब राजनारायण ने चौधरी चरण सिंह से मांगा था जीत का आशीर्वाद

Loksabha Chunav Special :  पूरे देश में लोकसभा चुनाव 2024 की गहमागहमी चल रही है । आज जब राजनीति में…

जब राजनारायण ने चौधरी चरण सिंह से मांगा था जीत का आशीर्वाद

Loksabha Chunav Special :  पूरे देश में लोकसभा चुनाव 2024 की गहमागहमी चल रही है । आज जब राजनीति में सिद्धांतों का महत्व खत्म होता जा रहा है और चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार नीचे से नीचे स्तर पर उतर आते हैं । ऐसे में वो पुरानी राजनीति के दिन याद आते हैं , जब चुनाव नफरत नहीं बल्कि गरिमा से लड़े जाते थे । विपक्षी उम्मीदवार को दुश्मन नहीं समझा जाता था । बल्कि ज़्यादातर राजनेता एक दूसरे की पूरी इज्जत और सम्मान करर्ते थे । ऐसा ही एक किस्सा है 1984 के लोकसभा चुनाव का  जब राजनारायण ने मांगा था चौधरी चरण सिंह से जीत का आशीर्वाद।

अपने प्रतिद्वंद्वी चौधरी चरण सिंह के सामने हो गए थे नतमस्तक

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की कर्मभूमि बागपत में एक चुनाव ऐसा भी हुआ था जब इंदिरा गांधी को हराने वाले राजनारायण उन्हें ‘चुनौती देने के लिए उनके सियासी गढ़ बागपत पहुंच गए थे। बात 1984 के लोकसभा चुनाव की है। केन्द्र में स्वास्थ्य मंत्री रहे राजनारायण ने चरण सिंह के सामने प्रजा सोशलिस्ट पार्टी से पर्चा दाखिल कर दिया था। 1977 में मोरारजी देसाई प्रधानमंत्री बने तो चौधरी चरण सिंह को गृहमंत्री और राजनारायण को स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया। 1984 के लोकसभा चुनाव में दोनों में कुछ दूरियां पैदा हो गई थीं। राजनारायण ने घोषणा कर दी कि वह चौधरी चरण सिंह को हराने के लिए बागपत से चुनाव लड़ेंगे।

राजनारायण ने घोषणा कर दी चौधरी चरण सिंह को हराने के लिए बागपत से चुनाव लड़ेंगे

चरण सिंह के सामने भी उन्होंने यही बात कही। चौधरी साहब मुस्कुरा दिए और बोले, ‘बागपत में तुम्हारा स्वागत है’। उस  वक्त सोशल मीडिया या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का दौर नहीं था, लेकिन प्रचार के जो भी संसाधन थे, सभी में राजनारायण को खासी प्रमुखता मिली।

चौधरी साहब से कहा-‘मैं आपका हनुमान हूं’ Loksabha Chunav Special 

नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान बड़ा रोचक मामला हुआ। राजनारायण पर्चा दाखिल कर लौट रहे थे और सामने से चौधरी चरण सिंह आ रहे थे। राजनारायण उनके सामने ही नतमस्तक हो गए। उनका हाथ- पकड़ा और अपने सिर पर रखकर बोले, ‘मुझे जीत का आशीर्वाद दीजिए तभी हटूंगा। मैं आपका हनुमान हूं।’ इस पर चौधरी साहब ने जीत का आशीर्वाद दे दिया।

चौधरी साहब जनता से राजनारायण को सम्मान देने की अपील करते थे 

राजनारायण देर रात तक बागपत में चुनावी सभा करते रहते और चौधरी साहब को हमेशा ये खटका लगा रहता कि किसी गांव में कोई उनके साथ दुर्व्यवहार न कर दे। ऐसे में चौधरी साहब चुनावी मंचों से अपील करते थे राजनारायण जी का सम्मान कीजिए। इस चुनाव में चौधरी चरण सिंह को 253463 वोट जबकि राजनारायण को 33664 वोट मिले थे।

वो भी राजनीति का एक सुनहरा दौर था जब , बड़े राजनेता पूरी शालीनता और बड़े दिल के साथ चुनाव लड़ते थे जिसमें प्रतिद्वंदी के लिए नफ़रत नहीं बल्कि प्यार और सम्मान होता था । Loksabha Chunav Special

नोएडा सीट पर बदलेगा प्रत्याशी, जोड़-तोड़ जारी

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post