Sunday, 14 July 2024

जनपद मे जल्द शुरु होगा इलेक्ट्रिक बसों का संचालन

प्रयागराज: इलेक्ट्रिक बसों Bus में सफर करने का सपना देखने वाले लोगों को अब ज्यादा इंतजार करने की जरुरुत नहीं…

जनपद मे जल्द शुरु होगा इलेक्ट्रिक बसों का संचालन

प्रयागराज: इलेक्ट्रिक बसों Bus में सफर करने का सपना देखने वाले लोगों को अब ज्यादा इंतजार करने की जरुरुत नहीं है। नैनी में बने चार्जिंग Charging स्टेशन का उद्घाटन होने के बाद जल्द ही शासन द्वारा इलेक्ट्रिक बसें भेजी जाएंगी। इसके लिए रोडवेज Roadways ने अपनी तैयारी की है। इलेक्ट्रिक बसों के किराये Fare को अंतिम रूप देने की योजना बनाई जा रही है। आधुनिक बसों में बैठने के लिए लोगों को थोड़ी सी अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। जनपद के लोगों को टिकट मंहगा दिया जाएगा लेकिन अगर इसके फायदे और सुविधाओं को देखा जाए तो यह इतना भी अधिक नहीं है।

जनपद में इलेक्ट्रिक बस का तय किया गया रुट

इसके पहले चरण में 50 इलेक्ट्रिक बसें Electric Bus मिली हैं जो 25 बसें रूट पर चलाई जाएंगी। इसमें 25 बसें चार्ज होंगी। इलेक्ट्रिक के रुट की बात करें तो बसों को रेलवे स्टेशन Railway Station से लालगोपालगंज, न्यू शांतिपुरम से रेमंड, त्रिवेणीपुरम से पुरामुफ्ती, बैरहना से शंकरगढ़ और सिविल लाइंस बस अड्डे से प्रतापपुर रूट पर चलाया जाएगा।

इलेक्ट्रिक बस में मिलेगी एसी की सुविधा

रोडवेज Roadways के क्षेत्रीय प्रबंधक टीकेएस विसेन ने बताया कि इलेक्ट्रिक बसें एसी हैं। इसलिए किराया थोड़ा अधिक रखा गया है। इससे यात्रियों की जेब पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। अब सिटी बसों City Bus की दशा को भी सुधारने की पहल की गई है, ताकि लोगों को सफर करते वक्त बहुत ज्यादा अंतर न महसूस हो। इलेक्ट्रिक बसें चलने पर शहर में प्रदूषण का स्तर भी काफी कम हो जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि इलेक्ट्रिक बस के संचालन से वातावरण Enivironment को बहुत अधिक फायदा होगा। इससे वायु प्रदूषण Air Pollution में काफी कमी होगी जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।

Related Post