Thursday, 27 June 2024

5 सालों में 5 करोड़ के नकली नोट भारतीय अर्थव्यवस्था में चला चुके शातिर अपराधी गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के बदायूं में तीन युवक बड़े ही शातिर तरीके से नकली नोटों को कारोबार चला रहे थे

5 सालों में 5 करोड़ के नकली नोट भारतीय अर्थव्यवस्था में चला चुके शातिर अपराधी गिरफ्तार

UP News :  उत्तर प्रदेश के बदायूं में तीन युवक बड़े ही शातिर तरीके से नकली नोटों को कारोबार चला रहे थे। इन तीन युवकों ने नकली नोटों को छापने के लिए बाकायदा आधुनिक सेटअप लगा रखा था और हैरत की बात यह है कि पिछले 5 सालों से यह तीन आरोपी नकली नोटों का यह धंधा चल रहे थे और 5 करोड़ से भी ज्यादा के नकली नोट बाजार में चला भी चुके हैं।  यह तीनों युवक बांदा के ही रहने वाले हैं। आरोपियों की पहचान आसिफ अली, दानिश अली और सरताज खान के रूप में हुई है।

नकली नोट छापने के लिए आधुनिक सेटअप लगा रखा था

यह सभी युवक उत्तर प्रदेश के बदायूं के रहने वाले हैं।  दिल्ली पुलिस ने मुखबिर से मिली जानकारी के आधार पर इन तीनों युवकों को 50 लाख के नकली नोटों के साथ दिल्ली में गिरफ्तार किया है। जानकारी के मुताबिक यह तीनों युवक बदायूं में बाकायदा नकली नोटों की मशीन लगाकर यह धंधा चला रहे थे।  बदायूं में नकली नोटों को छापा जाता था फिर देश के अलग-अलग हिस्सों में इन नकली नोटों को कारोबारीयों को बेच दिया करते थे। कुछ दिन पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को जानकारी मिली थी कि आसिफ नाम का युवक जाली नोट बाजार में बेच रहा है, पुलिस ने जांच शुरू की तो पता चला कि यह गैंग बदायूं से काम कर रहा है।

UP News देश भर मे कारोबारियों को बेचते थे नकली नोट 

इसी दौरान दिल्ली पुलिस को खबर मिली कि आसिफ बड़ी मात्रा में नकली नोट के साथ दिल्ली के अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के पास आने वाला था, जानकारी के बाद दिल्ली पुलिस ने फौरन अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के पास अपना जाल बिछाया और रविवार रात जब आसिफ वहां नकली नोट बेचने आया तो उसे पकड़ लिया गया हालांकि पुलिस को आता देख वो भागने लगा लेकिन पुलिस ने  उसे पकड़ लिया और उसके साथ ही उसके दोनों साथी दानिश और सरताज को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

UP News

5 सालों में 5 करोड़ से ज्यादा के नकली नोट चला चुके

हैरत की बात है कि यह तीनों मिलकर 5 साल से यह उत्तर प्रदेश से ये गोरख धंधा चल रहे थे और अभी तक किसी को पता नहीं था।  5 सालों में यह 5 करोड़ से ज्यादा के नकली नोट भारतीय अर्थव्यवस्था में चला चुके हैं। वाकई यह चिंतनीय विषय है कि देश की अर्थव्यवस्था को नकली नोटों का यह अवैध धंधा कितना  नुकसान पहुंचा रहा है।

आग बबूला नोएडा के किसान, प्राधिकरण कार्यालय पर की तालाबंदी

ग्रेटर नोएडा नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post