Friday, 10 May 2024

इस दिन से शुरु होगी प्री-बोर्ड की लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षाएं, शेड्यूल जारी

UP Board Exam : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होनी हैं। इससे पहले…

इस दिन से शुरु होगी प्री-बोर्ड की लिखित और प्रैक्टिकल परीक्षाएं, शेड्यूल जारी

UP Board Exam : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू होनी हैं। इससे पहले स्कूलों में प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल और लिखित परीक्षाएं करायी जाएंगी। जिला विद्यालय निरीक्षक लखनऊ राकेश कुमार ने प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल और लिखित परीक्षाओं की तारीख का ऐलान मंगलवार को किया गया।

UP Board Exam

10वीं और 12वीं कक्षा की प्री-बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं 5 जनवरी से शुरू होकर 12 जनवरी के मध्य विद्यालयों में ही आयोजित की जाएगी। डीआईओएस ने बताया कि कक्षा 9वीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षा और कक्षा 10वीं व 12वीं की प्री-बोर्ड की लिखित परीक्षाएं 13 जनवरी से 22 जनवरी के बीच होंगी। इन परीक्षाओं की जिम्मेदारी सभी स्कूल और कॉलेज के प्रधानाचार्यों को सौंपी गई है।

55 लाख से ज्यादा छात्र देंगे परीक्षा

उत्तर प्रदेश में इस साल कक्षा 10 और 12वीं के 55 लाख से ज्यादा विद्यार्थी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं देंगे। यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में कक्षा 10वीं के लिए 29,47,324 विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। वहीं कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 25,60,882 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया है। यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले विद्यार्थियों की तैयारी को मुकम्मल करने के लिए परिषद की तरफ से सभी विद्यालयों में प्री बोर्ड आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। इस प्री बोर्ड के माध्यम से छात्र बोर्ड परीक्षा से पहले अपनी कमजोरी को जान सकेंगे और उसे दूर करेंगे।

ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे इंटर्नल नंबर

इसके अलावा हाईस्कूल की प्रैक्टिकल परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट कार्य) के आधार पर आयोजित की जाएगी। प्रधानाचार्य हाईस्कूल के प्रैक्टिकल नंबर के साथ इंटर के विद्यार्थियों के नैतिक शिक्षा, खेल एवं शारीरिक शिक्षा के नंबर 10 जनवरी तक ऑनलाइन अपलोड करेंगे। प्रधानाचार्यों को परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर जाकर इंटर्नल नंबर अपलोड करने होंगे।

UP Board Exam

21 से होंगी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं

डीआईओएस ने बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा की जानकारी देते हुए बताया कि कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं 21 जनवरी से शुरू होंगी और 5 फरवरी तक चलेंगी। इस बीच सभी विषयों के प्रैक्टिकल करा लिए जाएंगे।

बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए इतने केंद्र

पिछले साल की तुलना में 2024 में यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या कम है। यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 उत्तर प्रदेश के कुल 7,864 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। पिछले साल यानी 2023 में यूपी बोर्ड परीक्षा 8,753 केंद्रों पर हुई थी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) 10 दिसंबर 2023 तक सभी परीक्षा केंद्रों की फाइनल लिस्ट जारी करेगा।

नोएडा के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घोषित, DM ने दिए आदेश, कब तक हैं छुट्टियां

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post