Friday, 3 May 2024

यूपी बोर्ड बनाएगा नया रिकॉर्ड, आज जारी होगा रिजल्ट

UP Board Result 2024 Out : उत्तर प्रदेश बोर्ड एक बार फिर से बोर्ड परीक्षा का परिणाम जल्दी जारी करके…

यूपी बोर्ड बनाएगा नया रिकॉर्ड, आज जारी होगा रिजल्ट

UP Board Result 2024 Out : उत्तर प्रदेश बोर्ड एक बार फिर से बोर्ड परीक्षा का परिणाम जल्दी जारी करके अपना ही रिकॉड तोड़ने वाला है। साल 2023 में उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओर से 25 अप्रैल को बोर्ड का रिजल्ट जारी किया गया था। वहीं इस बार उत्तर प्रदेश बोर्ड की ओर से पांच दिन पहले यानि 20 अप्रैल को बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम जारी किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार 20 अप्रैल दोपहर दो बजे उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले छात्र बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

कई सालों से बोर्ड तोड़ रहा रिकॉर्ड

पिछले कुछ सालों से रिजल्ट जारी करने में उत्तर प्रदेश बोर्ड लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। सत्र 2022- 23 का परिणाम 25 अप्रैल को आया था। वह परिणाम भी अपने- आप में एक रिकॉर्ड ही था। लेकिन उस रिकॉर्ड को भी तोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश बोर्ड ने पहले से ही तैयारी कर ली थी। परीक्षा कराने से लेकर कॉपियों के मूल्यांकन में पहले ही रिकार्ड बनाया गया। परीक्षा और मूल्यांकन का काम 12-12 दिन में पूरा करा लिया गया था। निर्धारित अवधि में यह प्रक्रिया कराने के लिए बोर्ड को काफी मेहनत करनी पड़ी थी।

इस बार की परीक्षा बेदाग रही है – बोर्ड सचिव

इस बारे में जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए कड़ी व्यवस्था की गई थी। सभी केंद्र की निगरानी क्षेत्रीय कार्यालय और मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से की जा रही थी। परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की लापरवाही मिलने पर वहां तत्काल सुधार किया गया। इसलिए इस बार की परीक्षा बेदाग रही है। ऐसे ही मूल्यांकन की निगरानी के लिए कई अफसरों को लगाया गया था। कंट्रोल रूम से उसकी भी निगरानी की गई। लापरवाही करने वाले शिक्षकों पर कार्यवाही भी की गई थी। इतने कम समय में मूल्यांकन करना चुनौतीपूर्ण था।

यूपी में अब बढ़ेगा धूप का कहर, रात में भी झेलनी पड़ेगी गर्मी

ग्रेटर नोएडा– नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देश-दुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post