Monday, 17 June 2024

उत्तर प्रदेश में खुलेंगे 122 बड़े कॉलेज, हो गई शुरूआत

UP News : उत्तर प्रदेश में जल्दी ही 122 नए कॉलेज खुलेंगे। उत्तर प्रदेश की हायर एजुकेशन का काम संभालने…

उत्तर प्रदेश में खुलेंगे 122 बड़े कॉलेज, हो गई शुरूआत

UP News : उत्तर प्रदेश में जल्दी ही 122 नए कॉलेज खुलेंगे। उत्तर प्रदेश की हायर एजुकेशन का काम संभालने वाले एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) ने उत्तर प्रदेश में 113 फार्मेंसी कॉलेज तथा 9 इंजीनियरिंग के नए कॉलेज खोलने की कानूनी प्रक्रिया पूरी कर ली है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में शिक्षा के ढांचे को मजबूत करने पर जोर दे रहे हैं।

नए सत्र में खुलेंगे नए-नए कॉलेज

उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि उत्तर प्रदेश में नए शिक्ष सत्र 2024-25 में फार्मेसी के 113 नए कॉलेज खुलेंगे। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) व शासन स्तर पर चल रही संबद्धता प्रक्रिया में नए सत्र के लिए 191 आवेदन आए हैं। इसमें सर्वाधिक कॉलेज फार्मेसी के हैं। साथ ही इंजीनियरिंग व अन्य कोर्स के भी कॉलेज शामिल हैं। कई कॉलेजों ने अतिरिक्त ब्रांच के लिए भी जिल आवेदन किए हैं।

एकेटीयू की ओर से नए सत्र की संबद्धता प्रक्रिया इस बार काफी पहले से शुरू कर दी गई थी, जो अब आखिरी चरण में पहुंच रही है। वहीं इस बार शासन ने संबद्धता से जुड़ी प्रक्रिया में बदलाव करते हुए जिला प्रशासन को भी जमीन आदि की जाँच में शामिल किया हैं। अबतक आए अवेदनों को विश्वविद्यालय की ओर से संबंधिक जिलाधिकारियों को भेजा गया।

डीएम की ओर से आवेदन कॉलेज की ऑनलाइन की भूमि और नक्शे की जांच करके अपनी रिपोर्ट ऑनलाइन विश्वविद्यालय को दी गई है। अब विश्वविद्यालय ने इसकी एनओसी के लिए शासन को भेज दिया है। इसके अनुसार 191 में से 122 कॉलेजों की रिपोर्ट को स्वीकृत किया गया है। जबकि 44 की आवेदन रिजेक्ट हुए हैं। 25 अभी उनके स्तर पर लंबित हैं। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि अब तक स्वीकृत हुए आवेदन में 113 फार्मेसी व 9 इंजीनियरिंग के हैं। अन्य के लिए भी संबंधित डीएम को पत्र भेजा गया है।

उन्होंने बताया कि शासन की एनओसी के बाद कॉलेज पीसीआई, एआईसीटीई से भी अनुमति लेगा। वहां की हरी झंडी मिलने पर विवि इनकी भौतिक जांच कराएगा। इसमें डीएम के प्रतिनिधि, एक प्रोफेसर, एक एसोसिएट प्रोफेसर शामिल होंगे। इसके बाद अंतिम रूप से कॉलेजों को संबद्धता जारी की जाएगी।

उत्तर प्रदेश में पिछले साल भी लगभग 200 फार्मेसी कॉलेजों ने संबद्धता के लिए आवेदन किए थे, किंतु इसमें से कुछ कोर्ट के निर्देश को छोड़कर अन्य को संबद्धता नहीं दी गई थी। वर्तमान में विश्वविद्यालय से संबद्ध उत्तर प्रदेश में लगभग 400 फार्मेसी कॉलेज हैं, जहां लगभग 30 हजार सीटें हैं।

उत्तर प्रदेश में अनूठी पहल, गायों के बनेंगे आधार कार्ड

ग्रेटर नोएडा – नोएडा की खबरों से अपडेट रहने के लिए चेतना मंच से जुड़े रहें।

देशदुनिया की लेटेस्ट खबरों से अपडेट रहने के लिए हमें  फेसबुक  पर लाइक करें या  ट्विटर  पर फॉलो करें।

Related Post